हार्डवेयर नेटवर्किंग में आपका बेहतर करियर :लाखों की सैलरी के लिए करें अप्लाई
हार्डवेयर नेटवर्किंग में आपका बेहतर करियर :लाखों की सैलरी के लिए करें अप्लाई
Share:

आपको अपना करियर बनाने के लिए बहुत से ऐसे ऑप्शन  प्राप्त होते हैं पर कम समय में कुछ हासिल करके एक अच्छी सैलरी के साथ काम करना एक बड़ी बात होती हैं आपने देखा ही होगा की आज लोग अधिक से अधिक लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल और अन्य टेक्नोलॉजी पर आधारित चीजों का इस्तेमाल करने लगे हैं. इसी के साथ हार्डवेयर एक्सपर्ट्स की डिमांड भी बढ़ रही है. जानें इस फील्ड में काम करियर कैसे बनाया जाए क्योंकि यह लाइन आपको दिला सकती है मोटी कमाई... 

हार्डवेयर के हिस्सों से हो जाएं वाकिफ.
इस प्रोफेशन का हिस्सा होने से पहले ही यदि आप कुछ नामों से दोस्ती कर लें तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता. जैसे चिप्स, मदरबोर्ड, प्रोसेसर, रैम, सर्किट बोर्ड और मॉडेम. इसके अलावा डिस्क और प्रिंटर तो हैं ही. हार्डवेयर में डील करने वालों से ऐसी भी अपेक्षा की जाती है कि वो सॉफ्टवेयर के बारे में भी काफी कुछ जानता हो. ऐसा जानने पर आपकी मोटी कमाई की संभावना एकदम से बढ़ जाती है.

रोजगार की भरपूर संभावनाएं
इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा साल 2014-15 में जारी राष्ट्रीय आंकड़ों पर एक नजर डालें तो आईटी सेक्टर में भारी उछाल देखने को मिला है. साल 2020 तक इसके बढ़ कर अमेरिकी डॉलर 400 बिलियन हो जाने की संभावना है. NASSCOM की मानें तो IT सेक्टर इन दिनो सीधे तौर पर 3.5 मिलियन और दूसरे माध्यमों से 10 मिलियन लोगों को रोजगार प्रदान कर रहा है.

हार्डवेयर व नेटवर्किंग में कोर्स...
इस सेक्टर के विस्तार और पहुंच को देखते हुए कई लेवल पर कोर्स ऑफर किए जाते हैं. जैसे सर्टिफिकेट कोर्स, अंतरराष्ट्रीय सर्टिफिकेशन, हार्डवेयर व नेटवर्किंग में डिप्लोमा और डिग्री स्तरीय कोर्स. ऐसे कोर्सेस में ट्रेनिंग पर विशेष जोर दिया जाता है. 

रोजगार के मौके
इन सारे कोर्सेस में बेहतर करने के बाद आप सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर, सिस्टम इंजीनियर, टेक्निकल सपोर्ट, हार्डवेयर इंजीनियर, टेक्निकल सपोर्ट, हेल्प डेस्क टेक्निशियन, आईटी टेक्निशियन, आईटी एडमिनिस्ट्रेटर और फील्ड सर्विस टेक्निशियन के अलावा इंटरानेट स्पेशलिस्ट भी हो सकते हैं. 

कितनी होगी कमाई
इस फील्ड में आप अमूमन 8000 से 10000 के बीच की सैलरी से शुरुआत करते हैं. हालांकि प्राइवेट सेक्टर में सैलरी थोड़ी बढ़ के मिलती है. समय बीतने के साथ-साथ सैलरी में भी इजाफा होता है. आपके कॉन्टेक्ट बढ़ते हैं और आप 50,000 से 60,000 रुपये महीना तक आराम से कमा सकते हैं. भारत के बढ़ते कंप्यूटर उद्योग में तो ऐसे लोगों की डिमांड लगातार बढ़ रही है. तो आप भी एक कदम अच्छे करियर की ओर बढ़ा सकते हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -