बुढ़ापे से पहले कमजोर न हो जाएं आपकी हड्डियां, रखें इन बातों का ध्यान
बुढ़ापे से पहले कमजोर न हो जाएं आपकी हड्डियां, रखें इन बातों का ध्यान
Share:

बिना किसी दर्द या परेशानी के हमारे पूरे शरीर की गतिविधियों को सुचारू रूप से चलाने के लिए मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों की आवश्यकता होती है। हड्डियों में कमजोरी और जोड़ों का दर्द पहले बुढ़ापे से जुड़ी समस्याएं हुआ करती थीं और इसे उम्र बढ़ने से जुड़ी हड्डियों की बीमारियों का संकेत माना जाता था। हालाँकि, यदि उचित पोषण न रखा जाए तो हड्डियाँ किसी भी उम्र में कमजोर हो सकती हैं। कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से कम उम्र में मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द, हड्डियां कमजोर और यहां तक कि विकृति भी हो सकती है। इसलिए, इन समस्याओं के समाधान के लिए अपने आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है।

कैल्शियम की कमी से न सिर्फ हड्डियां कमजोर होती हैं बल्कि नाखून और दांत भी खराब हो जाते हैं। दूसरी ओर, विटामिन डी की कमी से कमजोरी, मांसपेशियों में ऐंठन और थकान होती है। आइए जानें कि हमारे दैनिक आहार में कौन से खाद्य पदार्थ शामिल होने चाहिए।

डेयरी उत्पाद कैल्शियम से भरपूर होते हैं
जब कैल्शियम की बात आती है तो सबसे पहली चीज जो दिमाग में आती है वह है दूध। बच्चों से लेकर बड़ों तक के लिए रोजाना एक गिलास दूध पीना हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है। इसके अतिरिक्त, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पाद भी कैल्शियम और विटामिन डी के समृद्ध स्रोत हैं।

अपने आहार में अंडे शामिल करें
अंडे को पोषक तत्वों का पावरहाउस माना जाता है। अंडे का सफेद भाग प्रोटीन से भरपूर होता है, जबकि जर्दी विटामिन डी और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। इसलिए, आहार में अंडे शामिल करने से मांसपेशियों और हड्डियों की मजबूती में योगदान मिल सकता है।

शाकाहारियों के लिए मशरूम सबसे अच्छा विकल्प है
शाकाहारियों के लिए मशरूम विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का एक अच्छा विकल्प है। इनमें प्रोटीन, फास्फोरस, पोटेशियम, तांबा, विटामिन बी और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होते हैं।

बादाम कैल्शियम का अच्छा स्रोत हैं
कैल्शियम से भरपूर बादाम न सिर्फ आपकी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं बल्कि आपके दिल और दिमाग के लिए जरूरी फैट भी प्रदान करते हैं। रोज सुबह भीगे हुए बादाम खाना फायदेमंद माना जाता है.

पालक कैल्शियम से भरपूर होता है
चाहे आयरन हो या कैल्शियम, पालक पोषक तत्वों का खजाना है। इसे आहार में शामिल करने से एनीमिया से बचाव होता है और कमजोर हड्डियां मजबूत होती हैं। इसलिए पालक को बच्चों से लेकर बड़ों तक के आहार में शामिल करना चाहिए।

इन खाद्य पदार्थों को अपने दैनिक आहार में शामिल करने से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाए रखने, सुचारू गति सुनिश्चित करने और बिना किसी दर्द या परेशानी के स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण योगदान मिल सकता है।

खर्राटों से परेशान है तो आज से शुरू कर दें ये 4 योगासन

खांसी ने कर दिया है जीना दुश्वार तो अपनाएं ये नुस्खें, तुरंत मिलेगा आराम

सुबह-सुबह करें इन 5 चीजों का सेवन, कंट्रोल होगा Blood Sugar

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -