आपकी एक गलती के कारण खाली हो जाएगा आपका बैंक खाता, सरकार ने जारी किया अलर्ट
आपकी एक गलती के कारण खाली हो जाएगा आपका बैंक खाता, सरकार ने जारी किया अलर्ट
Share:

लैपटॉप की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है. इसमें बैंकिंग ट्रांजैक्शन से लेकर आवश्यक डेटा एवं फाइल्स उपस्थित होती हैं. इसमें फोटो और वीडियो आदि भी होती हैं. लैपटॉप यदि हैक हो जाता है, तो बड़ी मुश्किल खड़ी हो सकती है. यहां तक कि आपका बैंक अकाउंट तक जीरो हो सकता है. अब सरकार ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है. दरअसल, भारत सरकार की एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पोंस टीम (CERT-In) ने एक आवश्यक चेतावनी जारी की है. ये अलर्ट Google Chrome OS को लेकर जारी किया है.

Chrome OS के लिए खतरा 
दरअसल, सरकारी एजेंसी CERT-In ने Chrome OS में एक वल्नरबिलिटी को डिटेक्ट किया है. यह सिक्टोरिटी अलर्ट 8 फरवरी को जारी किया था. 

लगा सकते हैं चूना 
CERT-In ने बताया है कि Google Chrome OS में  वल्नरबिलिटी पाए गए हैं. इसकी सहायता से साइबर क्रिमिनल्स आपके डिवाइस में सेंध लगा सकते हैं.  

डिवाइस का ले सकते हैं एक्सेस 
साइबर क्रिमिनल्स इन वल्नरबिलिटी की सहायता से आपके डिवाइस का रिमोटली एक्सेस तक ले सकते हैं. फिर वह बैंकिंग संबंधित डिटेल्स को चुराकर बैंक खाता खाली कर सकते हैं. 

यूजर्स को दी जरूरी सलाह 
CERT-In ने इस अटैक से अपने डिवाइस को बचाने के लिए डिवाइस को अपडेट करने को कहा है. लोग अपने Chrome OS को वर्जन 114.0.5735.350 या उससे बाद के वर्जन में अपडेट कर लें.

डिवाइस को रखें अप टू डेट 
डिवाइस को हमेशा नए अपडेट के साथ अप टू डेट रखें. दरअसल, नए-नए साइबर खतरों से डिवाइस को बचाने के लिए कंपनी नए-नए अपडेट जारी करती हैं, जिन्हें अनदेखा करना भारी पड़ सकता है. 

ना करें ये गलती 
अनजान सोर्स से आने वाले मैसेज एवं ईमेल में दिए गए लिंक को क्लिक करना से बचना चाहिए. यह आपके डिवाइस पर अटैक भी कर सकता है.  

आधी से भी कम कीमत पर मिल रहे है Samsung Galaxy Buds FE, जानिए कैसे?

फोन स्क्रीन पर W ड्रा करें और व्हाट्सएप खुल जाएगा, यहां जानें कमाल की ट्रिक

टाटा टियागो सीएनजी और टिगोर सीएनजी एएमटी के साथ हुई लॉन्च, कीमत 7.90 लाख रुपये से शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -