एक महीने तक कोरोना से लड़कर जीती जंग, 'यंगेस्ट कोविड सरवाइवर' बना 1 किलो का बच्चा
एक महीने तक कोरोना से लड़कर जीती जंग, 'यंगेस्ट कोविड सरवाइवर' बना 1 किलो का बच्चा
Share:

नई दिल्ली: देश में कोरोना की दूसरी लहर भले ही धीमी पड़ते नज़र आ रही हो, किन्तु माहौल अब भी बेहद खराब बना हुआ है. जहां रोज़ 2 लाख से अधिक केस दर्ज किए जा रहे हैं, तो वहीं तीसरी लहर ने भी दस्तक दे दी है. अब जो मामला प्रकाश में आया है वो ये कि एक सबसे कम आयु के शिशु ने 1 महीने के उपचार के बाद कोरोना को मात दी है. प्राप्त जानकारी के अनुसार, शिशु के जन्म के वक़्त उनकी मां कोरोना संक्रमण से गंभीर रूप से पीड़ित थी. शिशु की मां मैकनिकल वेंटिलेटर सपोर्ट पर थी, जिसके कारण समय से पूर्व 28 हफ्ते में ही शिशु का जन्म हुआ था.

बताया जा रहा है कि शिशु का वजन महज 1000 ग्राम (1 किलो) था. जन्म के बाद कोरोना टेस्ट में शिशु की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी, किन्तु टेस्ट के एक हफ्ते बाद शिशु का ऑक्सीजन स्तर कम होते देखा गया और सांस लेने में समस्या हो रही थी, जिसके बाद शिशु की दोबारा कोरोना जांच जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई. बताया जा रहा है कि शिशु का वजन भी घटकर 920 ग्राम हो गया था, जिसके बाद शिशु को कोविड आइसोलेशन वार्ड के ICU में वेंटिलेटर पर रखा गया. KIMS अस्पताल में शिशु का डॉक्टर अपर्णा के साथ डॉक्टरों की टीम उपचार करते हुए निरंतर नजर बनाए हुईं थी. शिशु की सेहत में सुधार आने लगा और एक माह बाद शिशु का तबीयत ठीक हो गई और उसका वजन बढ़कर 1500 ग्राम हो गया.

अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद शिशु के माता पिता बेहद खुश हैं. शिशु के पिता ने डॉक्टर अपर्णा का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने कहा कि, "जब उनके शिशु को जन्म के कुछ दिन बाद ही कोरोना संक्रमण हो जाने पर वे बहुत डर गए थे." एक महीने बाद शिशु को स्वास्थ्य होकर वापस पाने के बाद उनका खुशी का कोई ठिकाना नहीं है. बता दें कि, उनका शिशु यंगेस्ट कोविड सरवाइवर बन गया है.

104 रुपए का 1 लीटर पेट्रोल, जानें आपके शहर में क्या हैं 'तेल' के दाम

स्वास्थ्य, स्वच्छता और खाद्य उत्पादों की बिक्री में हुई बढ़ोतरी

MP: कूनों राष्ट्रीय उद्यान में आएँगे चीते, नवंबर में शुरू होगी लाने की प्रक्रिया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -