नहीं जानते होंगे आप पुदीना के कई लाभ
नहीं जानते होंगे आप पुदीना के कई लाभ
Share:

पुदीने का तेल सभी तेलों में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। इस तेल में विटामिन 'ए' और 'सी' के साथ मैंगनीज, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, पोटेशियम और कॉपर जैसे मिनरल पाए जाते हैं। इसके अलावा, यह ओमेगा 3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

चलिए देखें कि पुदीने के तेल का उपयोग कैसे करें -

1- पुदीने के तेल में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं और यह सांसों की बदबू को दूर करता है। यह आपके दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ बनाता है और कीटाणुओं से लड़ता है। यह दांत दर्द में लाभदायक होने के साथ पुदीने के तेल को कई टूथपेस्ट में भी मिश्रित किया जाता है।

2- पुदीने के तेल में मौजूद मेंथॉल से आपकी सांसों की तकलीफ काफी प्रभावी रूप से दूर होती है। यह एक उपयोगी एक्सपेक्टोरेंट है जिसकी वजह से यह आपको तुरंत राहत प्रदान करता है। पुदीने का तेल सांस संबंधित बीमारियों जैसे साइनसाइटिस, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में भी लाभदायक है।

3- अगर सर्दियों में आपकी नाक बंद हो गई है, तो पुदीने के तेल को अपनी छाती पर मलें या पानी में डालकर इसकी भाप लें। ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिलेगी।

4- सिरदर्द की समस्या को दूर करने के लिए पुदीने का तेल काफी प्रभावी उपचार है। इस तेल को लेकर पानी मिलाकर मिश्रित करें। इसे अपने सिर पर लगाकर अच्छी तरह से मालिश करें। या पुदीने के तेल की कुछ बूंदें अपने रुमाल पर या कलाई पर डालकर सूंघें। यह न केवल दर्द को दूर करता है, बल्कि सिर के उस भाग को सुकून भी प्रदान करता है।

इन घरेलु नुस्खे से दूर हो जाएगी जड़ से सर्दी

पान खाने से दूर हो जाती है इस चीज की परेशानी

इस कारण बच्चों के दूध के दांत में लगते हैं कीड़े, इन उपायों को अपनाकर पाए छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -