Share:
हनुमान जी के इन मंदिरों के दर्शन करके भूल जाएंगे आप सब कुछ
हनुमान जी के इन मंदिरों के दर्शन करके भूल जाएंगे आप सब कुछ

भारत, विविध संस्कृतियों और धर्मों का देश, विभिन्न देवताओं को समर्पित कई मंदिरों का घर है। इनमें से भगवान हनुमान लाखों भक्तों के दिलों में एक विशेष स्थान रखते हैं। हनुमान जी की अटूट भक्ति, शक्ति के लिए पूजनीय हैं। आज आपको बताएंगे भारत में हनुमान जी के दस सबसे लोकप्रिय मंदिरों के बारे में....

श्री हनुमान मंदिर, नई दिल्ली:-
भारत की राजधानी, नई दिल्ली के केंद्र में स्थित, श्री हनुमान मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है। मंदिर का इतिहास कई शताब्दियों पुराना है, जो इसे शहर का एक महत्वपूर्ण स्थल बनाता है। भक्त हनुमान जी का आशीर्वाद लेने और शक्ति और सुरक्षा के लिए प्रार्थना करने के लिए यहां आते हैं।

संकट मोचन हनुमान मंदिर, वाराणसी:-
पवित्र गंगा नदी के तट पर स्थित, वाराणसी में संकट मोचन हनुमान मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित एक प्राचीन मंदिर है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर की स्थापना प्रसिद्ध संत तुलसीदास ने की थी, जिन्हें इसी स्थान पर भगवान हनुमान के दर्शन हुए थे। मंदिर का शांतिपूर्ण माहौल और दिव्य आभा दूर-दूर से पर्यटकों को आकर्षित करती है।

सालासर बालाजी मंदिर, राजस्थान:-
राजस्थान के विचित्र शहर सालासर में स्थित, सालासर बालाजी मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित एक और प्रमुख मंदिर है। मंदिर परिसर में चमत्कारिक रूप से प्रकट हुई हनुमान जी की एक मूर्ति के कारण मंदिर को काफी लोकप्रियता मिली। भक्त यहां साहस और सुरक्षा के लिए हनुमान जी का आशीर्वाद लेने आते हैं।

हम्पी हनुमान मंदिर, कर्नाटक:-
कर्नाटक के ऐतिहासिक रूप से समृद्ध शहर हम्पी में स्थित, हम्पी हनुमान मंदिर को भगवान हनुमान का जन्मस्थान माना जाता है। यह मंदिर अंजनाद्री पहाड़ी पर स्थित है, जो लुभावने परिदृश्यों से घिरा हुआ है। आध्यात्मिक ऊर्जा और शांत वातावरण इसे भक्तों और पर्यटकों के लिए अवश्य देखने लायक बनाता है।

खजुराहो हनुमान मंदिर, मध्य प्रदेश:-
अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला और प्राचीन मंदिरों के लिए प्रसिद्ध, खजुराहो एक उल्लेखनीय हनुमान मंदिर का भी घर है। मंदिर में जटिल नक्काशी और विभिन्न मुद्राओं में भगवान हनुमान की मूर्तियाँ हैं, जो आगंतुकों को इसकी सुंदरता और आध्यात्मिक महत्व से आश्चर्यचकित करती हैं।

महावीर मंदिर, पटना:-
बिहार के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक, पटना के महावीर मंदिर में भगवान हनुमान की प्रतिष्ठित मूर्ति है। प्राचीन काल से चले आ रहे समृद्ध इतिहास वाला यह मंदिर साल भर भारी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है। मंगलवार और शनिवार को विशेष रूप से भक्तों की बड़ी संख्या देखी जाती है, जो प्रार्थना करने और आशीर्वाद लेने आते हैं।

जाखू मंदिर, शिमला:-
हिमाचल प्रदेश के शिमला में जाखू पहाड़ी के ऊपर स्थित, जाखू मंदिर भगवान हनुमान को समर्पित है। मंदिर घने जंगलों से घिरा हुआ है, और ऐसा माना जाता है कि जिस पहाड़ी पर मंदिर खड़ा है, वही स्थान है जहां हनुमान ने महाकाव्य रामायण के दौरान संजीवनी बूटी एकत्र की थी। यह मंदिर नीचे शहर का आश्चर्यजनक मनोरम दृश्य प्रदान करता है और तीर्थयात्रियों और पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय स्थान है।

नमक्कल अंजनेयार मंदिर, तमिलनाडु:-
तमिलनाडु के नमक्कल जिले में स्थित नमक्कल अंजनेयार मंदिर, 18 फीट की प्रभावशाली ऊंचाई पर खड़ी अपनी विशाल हनुमान प्रतिमा के लिए प्रसिद्ध है। मंदिर की अनूठी वास्तुकला और जटिल नक्काशी देश भर से आगंतुकों को आकर्षित करती है जो शक्ति और साहस के लिए भगवान हनुमान का आशीर्वाद मांगते हैं।

हनुमान गढ़ी मंदिर, अयोध्या:-
उत्तर प्रदेश का पवित्र शहर अयोध्या एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित हनुमान गढ़ी मंदिर का घर है। ऐसा कहा जाता है कि यह मंदिर वह स्थान है जहां भगवान हनुमान अयोध्या की रक्षा करते थे और इसलिए भक्तों के लिए इसका अत्यधिक महत्व है। मंदिर परिसर से शहर का मनमोहक दृश्य इसके आकर्षण को और बढ़ा देता है।

नंगनल्लूर अंजनेयार मंदिर, चेन्नई:-
चेन्नई के नंगनल्लूर में स्थित, भगवान हनुमान को समर्पित यह आधुनिक मंदिर भारत के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। इसमें हनुमान जी की 32 फीट ऊंची भव्य मूर्ति है। मंदिर का शांत माहौल और आध्यात्मिक वातावरण इसे सांत्वना और आशीर्वाद चाहने वाले भक्तों के लिए एक पसंदीदा स्थान बनाता है।

भारत में भगवान हनुमान के मंदिर भक्तों के दिलों में एक विशेष स्थान रखते हैं, क्योंकि वे प्रार्थना, ध्यान और आशीर्वाद पाने के लिए अभयारण्य प्रदान करते हैं। प्रत्येक मंदिर का अपना अनूठा इतिहास और महत्व है, जो विविध पृष्ठभूमि के भक्तों को आकर्षित करता है। ये दस लोकप्रिय हनुमान मंदिर भगवान हनुमान के प्रति भारत के लोगों की अटूट भक्ति और श्रद्धा का उदाहरण देते हैं। इन मंदिरों के दर्शन से न केवल किसी की आध्यात्मिक यात्रा समृद्ध होती है बल्कि देश की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को देखने का अवसर भी मिलता है।

यासीन मलिक को लेकर सुप्रीम कोर्ट में आमने-सामने आई CBI और NIA, जानिए क्या है मामला ?

शिवभक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, भारत से सीधे होंगे 'कैलाश पर्वत' के दर्शन, चीन की जमीन पर नहीं रखना पड़ेगा कदम

'प्रियंका गांधी जी, मुस्कुराइए, आप मध्य प्रदेश में है', कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव के दौरे पर बोले BJP प्रवक्ता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -