पान से होने वाले फायदे जानकार आप भी चौक जायेंगे
पान से होने वाले फायदे जानकार आप भी चौक जायेंगे
Share:

जी हाँ पान खाना हर कोई पसंद करता है लेकिन सिर्फ स्वाद या फिर मऊथ फ्रेशनर के तौर पर ही, पर क्या आप जानते है पान हमारे लिए कोई रामबाण आयुर्वेदिक जड़ी बूटी से काम नहीं है तो आइये जानते है पान से होने वाले अनेक फायदे। 

1. प्राचीन आयुर्वेद में तो पान के औषधीय गुणों का वर्णन है ही, अब अंग्रेजी चिकित्सा भी मानती है कि पान के पत्ते को चबाने से पेट की सभी प्रकार की बीमारियों से राहत मिलती है। लेकिन इसे बिना तम्बाकू के खाने पर, पान में पेट का अल्सर भी ठीक करने का गुण शामिल है।

2. व्यस्तता से भरी जिंदगी में ज्यादातर लोगों को पाचन संबंधी शिकायतें होना आम है। पान चबाने से बनने वाला स्लायवा भोजन को पचाने में सबसे अहम भूमिका निभाता है। इसलिए रोजाना एक या दो पान के पत्ते जरूर चबाएं, और फिट हो जाएं।

3. मुंह के कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी पान रक्षा करता है। 

4. जिन लोगों के मुंह से बदबू आती है। उन्हें पान चबाना चाहिए। पान बदबू वाले वेक्टीरिया पर प्रहार करता हैं।
 
5. पान में कामेच्छा बढ़ाने की जबरदस्त ताकत होती हैं। इसलिए जो लोग सेक्स एंज्वॉय करना चाहते हैं, उन्हें पान जरूर चबाना चाहिए। यही वजह है कि सदियों से नव विवाहित जोड़ों को सुहागरात में पान चबाने के लिए दिया जाता है। 

6. आयुर्वेद के अनुसार पान के पत्ते में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जिनसे मस्सों तक का इलाज संभव है। 

7. गर्मियों में फोड़े-फुंसी होना आम है। फिक्र मत करिए, पान का पत्ता फोड़े-फुंसियों को भी छू-मंतर कर सकता है। बस पान के पत्ते पर थोड़ा सा अंरडी का तेल लगाएं और पत्ते को हलकी सा आंच में सेक लें। इससे पत्ता नरम हो जाएगा। अब इस गुनगुने पत्ते को फोड़े के ऊपर लपेट दें। कुछ ही घंटों में फोड़ा पक जाएगा और आप उसका पस निकाल सकते हैं।

8. पान के पत्ते में ब्लड शुगर से लड़ने वाली और एंटी डायबिटिक प्रॉपर्टीज होती हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि पान सेहत के लिए कितना गुणकारी है।

9. पान में दर्दनिवारक गुण भी होते हैं, इसलिए सिरदर्द भगाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -