आप इन पौधों से मर सकते हैं
आप इन पौधों से मर सकते हैं
Share:

पौधे हमारे प्राकृतिक पर्यावरण का एक अभिन्न अंग हैं, जो हमारे परिवेश में सुंदरता और शांति जोड़ते हैं। हालाँकि, सभी पौधे उतने हानिरहित नहीं हैं जितने वे दिखाई दे सकते हैं। इस लेख में, हम प्रतीत होने वाले अहानिकर पौधों की एक श्रृंखला का पता लगाएंगे जो वास्तव में काफी घातक हो सकते हैं। ये वनस्पति हत्यारे बगीचों, जंगलों और यहां तक ​​कि हमारे अपने घरों में भी छिपे रहते हैं। आइए घातक वनस्पतियों की दुनिया में उतरें और सीखें कि सुरक्षित कैसे रहें।

1. ओलियंडर (नेरियम ओलियंडर)

ओलियंडर, अपने जीवंत फूलों और हरे-भरे पत्तों के साथ, आसानी से आपका ध्यान खींच सकता है। हालाँकि, इसकी सुंदरता से मूर्ख मत बनो। इस पौधे का प्रत्येक भाग अत्यधिक विषैला होता है और इससे मृत्यु सहित गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

2. कैस्टर बीन प्लांट (रिसिनस कम्युनिस)

अरंडी का पौधा हानिरहित लग सकता है, लेकिन इसके बीजों में रिसिन नामक घातक विष होता है। केवल कुछ बीजों को निगलना घातक हो सकता है, जिससे यह मनुष्यों और पालतू जानवरों दोनों के लिए एक गंभीर चिंता का विषय बन सकता है।

3. बेलाडोना (एट्रोपा बेलाडोना)

बेलाडोना, जिसे घातक नाइटशेड के रूप में भी जाना जाता है, में शक्तिशाली एल्कलॉइड होते हैं जो मतिभ्रम, दौरे और, चरम मामलों में, मृत्यु का कारण बन सकते हैं। इसके आकर्षक जामुन बेखबर पीड़ितों को आकर्षित कर सकते हैं, इसलिए जागरूकता महत्वपूर्ण है।

4. फॉक्सग्लोव (डिजिटलिस पुरपुरिया)

रंग-बिरंगे बेल-आकार के फूलों के ऊंचे शिखरों के साथ, फॉक्सग्लोव आकर्षक लग सकता है, लेकिन इसमें ऐसे यौगिक होते हैं जो हृदय की लय को बाधित कर सकते हैं। थोड़ी मात्रा में भी इसका सेवन जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

5. हेमलॉक (कोनियम मैकुलैटम)

सुकरात के निधन में अपनी भूमिका के लिए कुख्यात हेमलॉक में कोनीन, एक न्यूरोटॉक्सिन होता है जो मांसपेशियों को पंगु बना देता है और श्वसन विफलता का कारण बन सकता है। इस घातक खरपतवार से किसी भी मुठभेड़ से बचें।

6. वॉटर हेमलॉक (सिकुटा एसपीपी.)

वॉटर हेमलॉक उत्तरी अमेरिका के सबसे जहरीले पौधों में से एक है। इसके किसी भी हिस्से को खाने से हिंसक दौरे, मतली और मृत्यु हो सकती है। जल निकायों के पास, जहां यह अक्सर उगता है, सतर्क रहें।

7. एन्जिल्स ट्रम्पेट (ब्रुग्मेन्सिया एसपीपी.)

देवदूत की तुरही में बड़े, तुरही के आकार के फूल हैं जो एक मीठी सुगंध फैलाते हैं। हालाँकि, ये सुंदरियाँ एक भयावह रहस्य छिपाती हैं: उनकी पत्तियों और फूलों में जहरीले एल्कलॉइड होते हैं जो प्रलाप और यहाँ तक कि मृत्यु का कारण बन सकते हैं।

8. गूंगा बेंत (डाइफ़ेनबैचिया एसपीपी।)

डम्ब केन एक लोकप्रिय घरेलू पौधा है जो अपने आकर्षक पत्तों के लिए जाना जाता है। हालाँकि, अगर निगल लिया जाए, तो यह गले और मुंह में गंभीर जलन पैदा कर सकता है, जिससे बोलने या सांस लेने में कठिनाई हो सकती है।

9. मैनचिनील (हिप्पोमेन मैनसिनेला)

उष्णकटिबंधीय तटीय क्षेत्रों में पाया जाने वाला मैनचिनील पेड़ दुनिया के सबसे खतरनाक पेड़ों में से एक है। इस पेड़ का प्रत्येक भाग, इसकी पत्तियों से लेकर इसके फल तक, जहरीला है और गंभीर जलन और आंतरिक क्षति का कारण बन सकता है।

10. जिमसनवीड (धतूरा स्ट्रैमोनियम)

जिमसनवीड, जिसे डेविल्स स्नेयर के रूप में भी जाना जाता है, में हेलुसीनोजेनिक एल्कलॉइड होते हैं जो अत्यधिक भटकाव, दौरे और मृत्यु का कारण बन सकते हैं। इस पौधे को पहचानना और आकस्मिक सेवन से बचना महत्वपूर्ण है।

11. पोकेवीड (फाइटोलैक्का अमेरिकाना)

हालाँकि पोकेवीड के जामुन आकर्षक लग सकते हैं, लेकिन सेवन करने पर वे अत्यधिक जहरीले होते हैं। इन्हें खाने से पाचन संबंधी परेशानी, आक्षेप और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

12. एकोनाइट (एकोनिटम एसपीपी.)

एकोनाइट, जिसे मॉन्कशूड या वोल्फस्बेन भी कहा जाता है, अपने आश्चर्यजनक नीले फूलों के लिए जाना जाता है। हालाँकि, इसकी जड़ों में घातक एल्कलॉइड होते हैं जो पक्षाघात और हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं।

13. यू (टैक्सस एसपीपी.)

अक्सर भूदृश्य-चित्रण में उपयोग किए जाने वाले कुछ पेड़ों में जहरीली सुइयां और बीज होते हैं। इन्हें खाने से कार्डियक अरेस्ट हो सकता है, जिससे वे कई बगीचों में एक छिपा हुआ खतरा बन जाते हैं।

14. विस्टेरिया (विस्टेरिया एसपीपी.)

विस्टेरिया निर्दोष लग सकता है, लेकिन इसके बीज और फली में जहरीले यौगिक होते हैं। इसके सेवन से पाचन क्रिया ख़राब हो सकती है और कुछ मामलों में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं।

15. रूबर्ब पत्तियां (Rheum एसपीपी.)

जबकि रूबर्ब के डंठल मिठाइयों में स्वादिष्ट होते हैं, उनकी पत्तियां ऑक्सालिक एसिड के कारण अत्यधिक जहरीली होती हैं। इनके सेवन से किडनी खराब होने और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

16. शरद ऋतु क्रोकस (कोलचिकम शरद ऋतु)

पतझड़ का क्रोकस पतझड़ में आपके बगीचे में रंग भर सकता है, लेकिन इसके बल्बों में कोल्सीसिन होता है, एक विष जो निगलने पर अंग विफलता का कारण बन सकता है।

17. आइरिस (आइरिस एसपीपी.)

आइरिस फूल अपनी सुंदरता के लिए बेशकीमती हैं, लेकिन अगर इनका सेवन किया जाए तो इनके प्रकंद जहरीले हो सकते हैं, जिससे गंभीर पाचन संबंधी समस्याएं और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

18. यूफोरबिया (यूफोरबिया एसपीपी.)

यूफोरबिया के पौधों में दूधिया रस होता है जो त्वचा और आंखों में जलन पैदा कर सकता है। पौधे के किसी भी हिस्से को खाने से गंभीर पाचन संकट हो सकता है।

19. मॉर्निंग ग्लोरी (इपोमिया एसपीपी.)

जबकि सुबह की महिमा के फूल आकर्षक होते हैं, उनके बीजों में हेलुसीनोजेनिक यौगिक होते हैं जो निगलने पर खतरनाक हो सकते हैं।

20. अफ़्रीकी वायलेट (सेंटपॉलिया एसपीपी.)

अफ़्रीकी वायलेट लोकप्रिय इनडोर पौधे हैं, लेकिन अगर उनकी पत्तियाँ निगल ली जाएँ तो पालतू जानवरों और मनुष्यों के लिए हल्की जहरीली हो सकती हैं।

सुरक्षित रहें और सूचित रहें

ये ऐसे पौधों के कुछ उदाहरण हैं जिनका अगर गलत तरीके से उपयोग किया जाए या निगल लिया जाए तो वे आपके स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा पैदा कर सकते हैं। अपने वातावरण में वनस्पतियों के बारे में सूचित रहना और अपनी और अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए सावधानी बरतना आवश्यक है। हमेशा सतर्क नजर रखें, खासकर यदि आपके पास जिज्ञासु बच्चे या पालतू जानवर हैं, और याद रखें कि प्रकृति की सुंदरता कभी-कभी घातक रहस्यों को छिपा सकती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -