आप भी नहीं जानते होंगे Mobile से लेकर Google तक का फुल फॉर्म
आप भी नहीं जानते होंगे Mobile से लेकर Google तक का फुल फॉर्म
Share:

आजकल तकनीक का जमाना आ चुका है। छोटे बच्चे से लेकर बड़ों तक के हाथ में मोबाइल फोन और दूसरे गैजेट आसानी से दिखाई दे जाते है। हम दिन भर गूगल पर बहुत सारी चीजें भी सर्च की जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि Mobile, Computer या Google जैसी जिन चीजों को हम हमेशा  यूज करते रहते हैं, उनका असलियत में पूरे नाम यानी फुल फॉर्म क्या हैं। यकीनन, आपमें से काफी सारे लोगों को इन चीजों के पूरे नाम के बारे में नहीं पता होगा। 

दरअसल Computer, Google या Mobile, ये सब शॉर्ट नेम हैं। हम इन  नामों को शॉर्ट नामों से ही बुलाया जाता है। हमें इन शॉर्ट नामों की इतनी आदत लग चुकी है कि हमने इनके पूरे नाम जानने का कभी प्रयास ही नहीं किया। चलिए कोई बात नहीं। आज हम आपको इन शब्दों के पूरे नाम बताते हैं। उसके बाद आप भी तकनीकी जानकारी के एक्सपर्ट बन सकते है। 

जान लें Mobile का पूरा नाम: हम रोजाना अपने घरों में जिस गैजेट का सबसे अधिक उपयोग कर रहे है, उसका नाम Mobile यानी मोबाइल फोन है। लेकिन यह पूरा नाम अब तक नही मिला है। Mobile की फुल फॉर्म Modified Operation Byte Integration Limited Energy है। इतना लंबा नाम जानकर आप हैरान हो गए ना लेकिन यही सच भी है। 

आप Internet की फुल फॉर्म जानते हैं?: मोबाइल में आप जिस चीज के माध्यम से उसके फीचर्स का इस्तेलाम करते हैं उसका नाम Internet है लेकिन यह इसका पूरा नाम नहीं है। Mobile की तरह Internet भी शॉर्ट फॉर्म ही कहा जाता है। इसका पूरा नाम Interconnected Network है। इन्हीं दोनों शब्दों के शुरुआती अक्षरों को लेकर Internet का शॉर्ट फॉर्म  बनाया गया है।  

Google का पूरा नाम सुन हो जाएंगे हैरान: इंटरनेट पर पहुंचने के उपरांत आप उस पर कुछ सर्च करने के लिए Google का सहारा लेने वाले है। गूगल का नाम इतना प्रचलित हो चुका है कि अब छोटे-छोटे बच्चों को भी इस कंपनी के नाम के बारें में पता चल गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 'Google' कंपनी का पूरा नाम नहीं है बल्कि यह उसकी शॉर्ट फॉर्म मात्र है। Google का पूरा नाम Global Organization of Oriented Group Language of Earth है। 

VIRUS भी है केवल शॉर्ट नेम: इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को एक चीज से बचाने के लिए ध्यान देने पर बहुत बल दिया गया है। उस चीज का नाम है VIRUS। अपने लैपटॉप, कंप्यूटर और मोबाइल  को वायरस से बचाने के लिए हम उनमें एंटी वायरस सिस्टम डाले जाते है। ऐसा न करे पर हमारे ये गैजेट्स खराब हो सकते हैं। आपमें से बहुत सारे लोगों को VIRUS के पूरे नाम की जानकारी नहीं होती। VIRUS की फुल फॉर्म Vital Information Resources Under Siege है।  

COMPUTER की फुल फॉर्म भी जान लीजिए: आप कम्प्यूटर पर बैठकर कोई भी काम ऑनलाइन भी कर सकते है और इसके साथ ही दुनिया से भी वर्चुअली कनेक्ट हो जाते है। लेकिन आपको जानना चाहिए कि COMPUTER शब्द पूरा नहीं है बल्कि शॉर्म फॉर्म मात्र ही है। COMPUTER का फुल फॉर्म 'Common Operating Machine Purposely used for Technological and Educational Research' है। 

गेम्स लवर को लगा बड़ा झटका, प्ले स्टोर और इस जगह से गायब हुआ PUBG

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बड़ी खबर, लॉन्च हुआ Vivo का नया स्मार्टफोन

अब बिजली जाने पर 4 घंटे चलेगा बल्ब, जानिए कैसे...?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -