इस तरह से 40% तक बढ़ा सकते है अपनी कार-बाइक का माइलेज
इस तरह से 40% तक बढ़ा सकते है अपनी कार-बाइक का माइलेज
Share:

भारत में वाहनों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। जिस वजह से महंगाई बढऩे के कारण पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। ऐसे में अपनी कार और बाइक का माइलेज आपके बजट को ख़राब कर सकता है. हर कोई चाहता है कि उसका वाहन सबसे बेहतर माइलेज दे. इसलिए आज हम आपके सामने कुछ टिप्स लेकर आये है जिसको अपनाकर आप अपनी कार और बाइक का माइलेज 40 % तक बढ़ा सकते है. जी हाँ ये सच है, मिनिस्ट्री ऑफ़ पेट्रोलियम के पेट्रोलियम कंसर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन (PCRA) की स्टडी में इस तरह से 40 फीसदी तक अधिक माइलेज लिया जा सकता हैं.

आइये जानते है कैसे-

-सुबह-सुबह जब आप बाइक/कार स्टार्ट करते है तो उसका इंजन ठंडा हो जाता है, ऐसे में पहले आप इंजन को चालू करके छोड़ दे जब तक इंजन अच्छे से गर्म नहीं हो जाता तब तक बाइक नहीं चलाये, क्योंकि ऐसे चलाने से इंजन 5 -6 किमी तक डबल पेट्रोल खाता है इसलिए अच्छे से गर्म होने के बाद ही कार और बाइक चलाये.

-इंजन का ध्यान रखने से भी माइलेज बढ़ जाता है इसलिए रेगलर सर्विस करवाते रहे. -समय-समय पर कार/बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए समय पर इंजन ऑयल चेंज करवाते रहना चाहिए इससे भी माइलेज पर फर्क पड़ता है.

-गाड़ी चलाते समय टॉप गियर से अचानक लोयर गियर में नहीं आना चाहिए। इससे फ्यूल एफिशिएंसी पर निगेटिव फर्क पड़ता है।

-बेवजह ब्रेक और क्लच का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। -बाइक चलाते वक्त क्लच को दबा नहीं रखना चाहिए। क्लच का इस्तेमाल बाइक को रोकने के वक्त ही करना चाहिए। बार-बार क्लच दबाने से बाइक का माइलेज घटता है।

-बाइक और कार के स्पीडोमीटर में इकॉनमी की रेंज होती है जो 45 से 55 किमी/घंटा की रफ़्तार होती है. इस रफ़्तार पर चलाने से माइलेज बढ़ जाता है.

-टायर का प्रेशर सही होना जरुरी है इसलिए सही प्रेशर रखे इसका माइलेज पर बहुत ज्यादा असर पड़ता है.

-बाइक/कार को अगर ट्रैफिक सिग्नल पर रोकना पड़े और अगर रेड लाइट 30 सेकेंड से ज्यादा समय के लिए हो रही है तो बाइक के इंजन को ऑफ कर देना चाहिए। ऐसा करने से माइलेज पर फर्क पड़ता है।

दुनिया की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बाइक हुई लांच!

जीएसटी लागू होने के बाद हीरो मोटोकॉर्प की बाइक्स की कीमतों पर पड़ा ये असर

अब 500 cc इलेक्ट्रा पर काम कर रही है रॉयल एनफील्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -