गणतंत्र दिवस पर इन जगहों पर घूमने की बना सकते हैं योज
गणतंत्र दिवस पर इन जगहों पर घूमने की बना सकते हैं योज
Share:

हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस साल हमारा देश अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने की तैयारी कर रहा है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर, स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद हैं, जिसके कारण कई लोगों को अपने परिवार के साथ यात्राओं की योजना बनानी पड़ी। गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में राजपथ पर एक विशेष परेड होती है, जो देश के कोने-कोने से लोगों को आकर्षित करती है।

यह देखते हुए कि 26 जनवरी को अक्सर एक विस्तारित सप्ताहांत होता है, यह लोगों को दोस्तों और परिवार के साथ छुट्टियों की योजना बनाने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। अगर आप गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली आ रहे हैं तो जनपथ पर परेड में शामिल होने के अलावा और भी कई जगहें देखने लायक हैं।

लाल किला (लाल किला):
1638 में मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा बनवाया गया लाल किला एक ऐतिहासिक स्मारक है जो 26 जनवरी को कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस दिन लाल किले के आसपास का माहौल उत्साह और उत्सव से भरा होता है। वहां पहुंचने के लिए, आप आसानी से दिल्ली मेट्रो का उपयोग कर सकते हैं, जो शहर की खोज के लिए परिवहन का पसंदीदा साधन है। ऐतिहासिक किले के नजदीक, आपको दो मेट्रो स्टेशन मिलेंगे - चांदनी चौक और लाल किला स्टेशन - जिससे यह आसानी से पहुँचा जा सके।

इंडिया गेट:
प्रथम विश्व युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले सैनिकों को समर्पित, इंडिया गेट गहन ऐतिहासिक महत्व के साथ एक स्मारक के रूप में खड़ा है। युद्ध के दौरान लगभग 70,000 सैनिकों ने अपने प्राणों की आहुति दी और उनकी याद में यह स्मारक बनाया गया। इस ऐतिहासिक स्थल का उद्घाटन 26 जनवरी 1972 को तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा किया गया था। प्रत्येक गणतंत्र दिवस पर भारत के राष्ट्रपति यहां राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं। चाहे दिन हो या रात, इंडिया गेट घूमने लायक जगह है और यह फोटोग्राफी के लिए भी लोकप्रिय है।

राजपथ:
हर गणतंत्र दिवस पर राजपथ एक भव्य परेड का आयोजन करता है। यदि आप 26 जनवरी की शानदार परेड देखना चाहते हैं, तो राजपथ पर जाएँ और देशभक्ति के उत्साह का अनुभव करें। राष्ट्रपति भवन के द्वार से राजपथ तक परेड, भारत की रक्षा क्षमताओं, संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करती है। यह भारतीय नौसेना और वायु सेना रेजिमेंटों की एक दृश्य प्रस्तुति है, जिनमें से प्रत्येक पूरी औपचारिक पोशाक में अपने-अपने बैंड के साथ मार्च कर रही हैं।

इस 75वें गणतंत्र दिवस पर, दिल्ली में इन प्रतिष्ठित स्थानों की खोज करके लंबे सप्ताहांत का अधिकतम लाभ उठाएं। चाहे आप लाल किले पर इतिहास का आनंद ले रहे हों, इंडिया गेट पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हों, या राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड की भव्यता देख रहे हों, दिल्ली में एक यादगार और देशभक्तिपूर्ण अनुभव देने के लिए बहुत कुछ है।

संकट में I.N.D.I. गठबंधन! ममता बनर्जी ने किया अकेले चुनाव लड़ने का ऐलान, बोली- 'अब कोई तालमेल नहीं'

दिल्ली-NCR में शीतलहर और घने कोहरे के कारण फ्लाइट्स प्रभावित, येलो अलर्ट जारी

सशस्त्र सीमा बल के प्रमुख के रूप में IPS दलजीत सिंह चौधरी ने संभाला प्रभार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -