टेटरिस खेलकर आप पा सकते है नशे से छुटकारा
टेटरिस खेलकर आप पा सकते है नशे से छुटकारा
Share:

तीन मिनट टेटरिस खेलकर आप नशे, ज्यादा खाने और अन्य गतिविधियों पर नियंत्रण पा सकते हैं. यह खुलासा अंतरराष्ट्रीय जर्नल एडिक्टिव बिहेवियर्स में छपे एक नए अध्ययन में हुआ है. अपनी तरह का यह पहला अध्ययन किसी प्रयोगशाला में नहीं बल्कि आम लोगों के बीच उनकी रोजमर्रा की दिनचर्या के दौरान किया गया. इसमें भाग लेने वाले प्रतिभागियों पर बस निगरानी रखी गई और उन्हें दिन के दौरान कुछ-कुछ देर में ब्लॉकों को सेट करने वाला गेम टेटरिस खेलने के लिए प्रेरित किया गया.

ब्रिटेन के प्र्लाइमाउथ विविद्यालय और ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड तकनीकी विविद्यालय के मनोविज्ञानियों ने इस अध्ययन में पाया गया कि टेटरिस खेलने से न केवल लोगों के खाने की आदत बल्कि नशा करने, सिगरेट लेने, शराब और कॉफी पीने की आदत एवं अन्य गतिविधियां भी काफी प्रभावित हुईं. टेटरिस खेलने के फायदों को जानने के लिए यह अध्ययन सात दिनों के वक्त में किया गया. प्लाईमाउथ विविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग के प्रोफेसर जैकी एंड्रेड ने बताया कि टेटरिस खेलने की आदत खाने, नशे और अन्य गतिविधियों में 70 से 56 प्रतिशत तक की कटौती करती है.

प्रकाशित अध्ययन में बताया गया है कि इस प्रयोग के लिए 18-27 साल की उम्र के 31 अंडरग्रेजुएट लोगों को शामिल किया था और उन्हें दिन में सात बार एसएमएस करके यह बताने के लिए प्रेरित किया गया कि वे किसी कमी के बारे में उन्हें रिपोर्ट करें. समूह के 15 लोगों को रिपोर्ट भेजने से पहले आईपॉड पर तीन मिनट के लिए टेटरिस खेलना होता था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -