आप भी इस फील्ड में बना सकते हैं करियर

आपको अपने करियर के लिए किसी न किसी प्रोग्राम को परफेक्‍ट तरीके से करने के लिए एक अच्छी प्‍लानिंग की जरूरत होती है।तभी आप उस क्षेत्र में कार्य करने के लायक बन पाते है।आपको अपने करियर के लिए किसी न किसी क्षेत्र का चयन करने के लिए बड़ा ही सोच विचार करना पड़ता है।पर अब हम आपके लिए एक बेहतर करियर ऑप्शन लाए है जिसकी मदद से आप अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है।आजकल इवेंट मैनेजमेंट काफी चर्चित और लोकप्रिय करियर बन चुका है। 

योग्यता- इवेंट मैनेजमेंट की पढाई के लिए कई तरह के कोर्स चलाए जा रहे हैं। इनमें डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट एक साल का कोर्स है। जिसमें एडमिशन के लिए किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट होना जरूरी है। इसके अलावा, 6 महीने का सर्टिफिकेट और डिप्लोमा कोर्स भी किया जा सकता है, जिसके लिए 12वीं पास होना चाहिए।

क्‍या करते हैं इवेंट मैनेजर- इवेंट मैनेजमेंट से जुडे लोग किसी व्यावसायिक या सामाजिक समारोह को आयोजित करते हैं। इसमें मुख्य रूप से फैशन शो, संगीत समारोह, शादी समारोह, थीम पार्टी, प्रदर्शनी, कॉर्पोरेट सेमिनार, प्रोडक्ट लाॅचिंग, प्रीमियर के प्रोग्राम आते हैं। एक इवेंट मैनेजर क्लाइंट या कंपनी के बजट को ध्‍यान में रखकर प्रोग्राम का आयोजन करते हैं। होटल या हॉल बुक करने, साज-सज्जा, एंटरटेनमेंट, लन्च/डिनर के लिए खास तरह के मेन्यू को तैयार करवाने, गेस्‍ट का स्वागत, तक की व्यवस्था इवेंट मैनेजमेंट ग्रुप में शामिल लोगों को करनी होती है।

एक बार फिर इस अभिनेता संग अफेयर को लेकर चर्चाओं में छाई कृति

UPSC CSE की परीक्षा देने वालों के लिए बड़ी खबर, जारी हुए रिजल्ट

ब्रिटिश भारतीय राज्य क्षेत्र के विस्तार का अंत किसके समय में हुआ?

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -