बालों में जुएं होने से हैं परेशान, इन्हें दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय
बालों में जुएं होने से हैं परेशान, इन्हें दूर करने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपाय
Share:

यदि आप जूँ संक्रमण की विकट समस्या से जूझ रहे हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। ये छोटे परजीवी वास्तविक उपद्रव कर सकते हैं, जिससे खुजली और असुविधा हो सकती है। लेकिन चिंता न करें, क्योंकि हमारे पास छह प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो आपको जूँ से छुटकारा पाने और आपकी खोपड़ी की खुजली से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं।

1. टी ट्री ऑयल उपचार

प्रकृति का जूँ विकर्षक

चाय के पेड़ का तेल अपने शक्तिशाली रोगाणुरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदों को नारियल तेल जैसे वाहक तेल के साथ मिलाएं और इसे अपने सिर पर उदारतापूर्वक लगाएं। इसे धोने से पहले कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। यह प्राकृतिक उपचार आपकी खोपड़ी को आराम देते हुए जूँ को दबाने और मारने में मदद कर सकता है।

2. सिरके का घोल

सिरके के साथ जूं डिटॉक्स

सिरका उस गोंद को ढीला कर सकता है जिसका उपयोग जूँ अपने अंडे (निट्स) को आपके बालों से जोड़ने के लिए करते हैं। पानी और सिरके को बराबर मात्रा में मिलाएं और इस घोल को अपने बालों पर लगाएं। अपने सिर को एक घंटे के लिए शॉवर कैप से ढक लें और फिर बारीक दांतों वाली कंघी का उपयोग करके मृत जूँ और लीख को हटा दें।

3. मेयोनेज़ मास्क

किचन स्टेपल से जूँ का दम घोंटें

अपने बालों पर मेयोनेज़ की एक मोटी परत लगाएं, इसे कई घंटों या रात भर के लिए शॉवर कैप से ढक दें। मेयोनेज़ जूँ को दबा सकता है, जिससे उन्हें कंघी करना आसान हो जाता है। अपने बालों में अच्छी तरह कंघी करें, फिर धो लें।

4. लहसुन का पेस्ट

लहसुन की शक्ति से जूँ दूर भगाएँ

लहसुन की कलियों का पेस्ट बनाएं और इसमें नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और धोने से पहले 30 मिनट के लिए छोड़ दें। लहसुन में प्राकृतिक कीट-विकर्षक गुण होते हैं जो जूँ को दूर भगाने में मदद कर सकते हैं।

5. जैतून का तेल भिगोएँ

जूँ का दम घोंटना और डुबाना

जैतून का तेल एक और प्रभावी स्मूथरिंग एजेंट है। अपने बालों को गर्म जैतून के तेल से अच्छे से कोट करें और रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह में, जूँ और निट्स को कंघी करें। इस प्रक्रिया को आवश्यकतानुसार तब तक दोहराएँ जब तक कि संक्रमण ख़त्म न हो जाए।

6. नीम का तेल

प्राकृतिक जूँ विकर्षक

नीम का तेल अपने कीटनाशक गुणों के लिए प्रसिद्ध है। नीम के तेल को एक वाहक तेल के साथ मिलाएं और इसे अपने सिर पर लगाएं। इसे एक घंटे तक लगा रहने दें, फिर अपने बाल धो लें। नीम का तेल न केवल जूँओं को मारता है बल्कि उन्हें दूर भी रखता है। जूँ का संक्रमण एक निराशाजनक अनुभव हो सकता है, लेकिन ये घरेलू उपचार कठोर रसायनों का सहारा लिए बिना राहत प्रदान कर सकते हैं। अपने उपचार में सावधानी बरतना याद रखें, नियमित रूप से जूँ और लीखों को कंघी करें, और पुन: संक्रमण को रोकने के लिए अच्छी स्वच्छता बनाए रखें। इन सरल और प्राकृतिक समाधानों का पालन करके, आप जूँ को अलविदा कह सकते हैं और एक स्वस्थ, खुजली-मुक्त खोपड़ी को नमस्कार कर सकते हैं।

इस तरह की पर्सनैलिटी के लड़कों पर जल्दी आकर्षित होती है लड़कियां

जींस खरीदते समय इन 4 बातों का रखें ध्यान

अपने क्रश को इम्प्रेस करने के लिए पहनें ऐसे कपड़े

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -