क्या आपको पूर्ण जानकारी हैं चार धाम यात्रा की
क्या आपको पूर्ण जानकारी हैं चार धाम यात्रा की
Share:

भारत देश में तीर्थ यात्राओं और पूजा पाठ का अपना अलग ही महत्त्व हैं. हिन्दू धर्म में तीर्थ यात्राओं को सब पापों की मुक्ति के रूप में देखा जाता हैं किन्तु फिर भी कई लोगो को अभी तक चार धाम यात्रा की पूरी जानकारी नही हैं.

भारत की चारों दिशाओं में जो प्रभावशाली मंदिर आते हैं उनकी यात्रा को चारधाम यात्रा कहा जाता है. ये मंदिर हैं जगन्नाथपुरी, रामेश्वरम, द्वारका और बद्रीनाथ. हिंदू धर्म में इनका बहुत महत्व माना जाता है. कहते हैं पृथ्वी और स्वर्ग का एकाकार यहीं पर होता है. प्रत्येक हिंदू का सपना होता है की वो अपने जीवनकाल में चारधाम की यात्रा जरूर करे क्योंकि शास्त्र कहते हैं जो हिंदू इस यात्रा को करता है उसके पापों का नाश होता है और उसके लिए स्वर्ग के द्वार खुल जाते हैं.

वर्तमान में हो रहे प्रचार के अनुसार उत्तराखंड में गंगोत्री, यमुनोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ यात्रा को चार धाम यात्रा का नाम दिया जा रहा है लेकिन इन चारों की यात्रा करना एक धाम की यात्रा करने के समान है. उत्तर भारत में इसे छोटे चार धाम की यात्रा के नाम से जाना जाता है. बद्रीनाथ में बहुत से श्रद्धालु दर्शनों के लिए जाते हैं और साथ ही केदारनाथ (शिव ज्योतिर्लिंग), यमुनोत्री (यमुना का उद्गम स्थल) एवं गंगोत्री (गंगा का उद्गम स्थल) की यात्रा करके मान लेते हैं की उनकी चार धाम यात्रा पूर्ण हुई.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -