आप भूलकर भी न करें इंटरव्‍यू के समय कुछ ऐसे सवाल
आप भूलकर भी न करें इंटरव्‍यू के समय कुछ ऐसे सवाल
Share:

जब भी आप इंटरव्यू देते है तो उस दौरान बड़ी ही सालीनता और कॉन्फिडेंस के साथ पेश आना चाहिए उस वक्त आपको कुछ चीजों का खास ख्याल रखना पड़ता है. जैसे आपने कैसे कपड़े पहने हैं, आप खुद को किस तरह से प्रेजेंट कर रहे हैं, आपका व्यवहार इंटरव्यू के समय कैसा है.तमाम बातें सामने आती है . इंटरव्यू का मतलब सिर्फ यह नहीं होता कि आप इंटरव्यूअर के सवालों का जवाब ही देते रहें. इंटरव्यूअर अपेक्षा करता है कि आप भी उससे कुछ सवाल पूछे. ऐसा करने से इंटरव्यूअर को लगता है कि नौकरी के लिए आप भी इच्छुक हैं.

लेकिन सवाल पूछते समय आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए. हम आपको बताएंगे ऐसे कुछ सवाल जो भूल कर भी आपको नहीं पूछना चाहिए.

1. क्या शेड्यूल, जॉब डिट्ल्स और सैलरी बदलने की कोई संभावना है?

याद रखिए कि आप वहां नौकरी पाने गए हैं ना कि वहां के पैटर्न को बदलने.

2. अपने इंटरव्यूअर से यह ना पूछे कि आपने क्या किया है ? कहां से किया है ? और क्यों किया है ? 

इंटरव्यू्र से निजी सवाल पूछने से बचे.

3. सैलरी कौन से तारीख को मिलती है ?

ऐसा पूछने की सोचिएगा भी मत. यह दिखाता है कि आप सिर्फ सैलरी में इंटरेस्टेड हैं. अगर आप टैलेंटेड हैं तो सैलरी अच्छी मिलेगी ही. पहले इंटरव्यूअर को परख लेने दीजिए कि आपमें कितनी प्रतिभा है. उसके बाद आपको कुछ परेशानी हो तो शांत तरीके से इंटरव्यूअर से बात करें.'

4. इंटरव्यू कैसा रहा ? 

इस सवाल को जानने की इच्‍छा तो आप में बेशक होगी लेकिन इस सवाल को पूछकर आप अपनी नौकरी खतरे में डाल लेते हैं. अच्‍छा यही होगी कि इस सवाल को गलती से भी नहीं पूछे.

5. छुट्टी कौन से दिन मिलती है?

अगर आप इंटरव्यू देने गए हैं तो इसका मतलब है कि आपको जॉब चाहिए. आपको ऐसा इम्प्रेशन नहीं देना चाहिए कि आपको अभी से ब्रेक की तलाश है. 'कभी ऑफ के बारे में मत पूछिए . इससे लगता है कि आप काम से भागना चाहते हैं. आपको यदि ऑफिस में देर तक रुकना पड़े तो उससे भी हिचकिचाना नहीं चाहिए.'

6. मेरा प्रमोशन कब होगा ?

अभी तक आपको नौकरी भी नहीं मिली, तो आप प्रमोशन की बात कैसे कह सकते हैं.

7. क्या आप मेरी सोशल नेटवर्किंग प्रोफाइल मॉनिटर करेंगे ?

कुछ बातें ना कहने में ही भलाई होती है. हम समझ सकते हैं कि आपको अपनी सोशल सिक्योरिटी की चिंता है लेकिन यह प्रश्न ना पूछना ही ठीक रहेगा.

8. काम करने का समय क्या है ?

अगर आप यह जताना चाहते हैं कि आप काम करने से ज्यादा आराम करना चाहते हैं तो यह सवाल जरूर पूछें. अगर नहीं तो इस सवाल को कुछ समय तक बचा कर रखें.

9. कम्पटीशन कौन है ?

यह दिखाएगा कि आपमें जागरुकता की कमी है और आपने रिसर्च भी नहीं किया है. यह सवाल ना पूछे. अगर पहले रिसर्च नहीं किया है तो बाद में कर लें.

10. कोई सवाल ही ना पूछना...

सवाल ना पूछने की गलती भी ना करें. यह रुचि और समझ की कमी दिखाता है. ऐसा करने से इंटरव्यूअर को ऐसा लग सकता है कि आप किसी भी परिस्थिती से समझौता कर लेंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -