सोशल मीडिया पर फिर मची 'योगिराज' की धूम, वजह जानकर आप भी कहेंगे 'वाह'
सोशल मीडिया पर फिर मची 'योगिराज' की धूम, वजह जानकर आप भी कहेंगे 'वाह'
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार की एक बार फिर हर तरह तारीफ हो रही है। दरअसल, नेशनल क्राइम रिकार्ड ब्यूरो (NCRB) के आंकड़ों के अनुसार, यूपी दंगा मुक्त प्रदेश हो चुका है। इस पर सोशल मीडिया यूजर्स ने सीएम योगी आदित्‍यनाथ की जमकर तारीफ की। जिसके बाद ट्विटर पर #योगीराज_रामराज्य टॉप ट्रेंड करने लगा आंकड़ों के अनुसार, यूपी में हत्या, अपहरण और महिलाओं के खिलाफ होने वाले अपराधों में भी गिरावट दर्ज की गई है। ख़ास बात तो यह है कि, कभी दंगों के लिए कुख्यात रहे यूपी में आज अन्य राज्यों की तुलना में सांप्रदायिक हिंसा की घटनाएं लगभग समाप्त हो गई हैं।

 

राज्य के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और ADG कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने जानकारी दी है कि यूपी में वर्ष 2021 में सांप्रदायिक हिंसा की केवल एक घटना हुई, जबकि अन्य राज्यों में सांप्रदायिक हिंसा का ग्राफ कहीं अधिक ऊपर रहा। अन्य राज्यों की बात करें तो, झारखंड में सांप्रदायिक हिंसा की 77, बिहार में 51, हरियाणा में 40 घटनाएं दर्ज की गईं। देश में महाराष्ट्र सर्वाधिक सांप्रदायिक हिंसा से प्रभावित रहा। वहां वर्ष 2021 में सांप्रदायिक हिंसा के 378 केस दर्ज हुए। उस वक़्त महाराष्ट्र में शिवसेना-कांग्रेस और NCP की गठबंधन सरकार थी। 

 

NCRB की रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2021 में देश में IPC के कुल 36 लाख 63 हजार 360 केस दर्ज हुए। जिसमे से यूपी में IPC के 3.57 लाख मामले दर्ज किए गए, जो एक लाख की आबादी पर 154.5 फीसदी है और देश में यूपी 23वें पायदान पर है। राज्य में एसिड अटैक की कुल 22 घटनाएं दर्ज की गईं और अपहरण की 50 वारदातें हुईं। इन दोनों अपराधों में राज्य 36वें पायदान पर है। वहीं, यूपी में हत्या के मामले भी लगातार कम हुए हैं। ADG कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने कहा कि लगातार कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर की जा रही सख्त कार्रवाई का परिणाम है कि राज्य में हत्या के मामलों में निरंतर कमी आ रही है।

 

हत्या के सूबे में कुल 3717 अपराध घटित हुए, जिसका क्राइम रेट 1.6 रहा और यूपी 24वें पायदान पर रहा। पुलिस की लगातार पेट्रोलिंग बढ़ने और PRV की सक्रियता के कारण चोरी की घटनाएं बहुत कम हुईं और राज्य 33वें पायदान पर रहा। वहीं डकैती का रेट .1 फीसदी रहा और राज्य 29वें नंबर पर रहा। जबकि लूट की वारदातों में 25वें स्थान पर है। इतना ही नहीं राज्य पुलिस ने विभिन्न मुकदमों में माफिया और गैंगस्टरों पर एक्शन लेते हुए 129.4 करोड़ रुपये की संपत्ति भी जब्त की।

 

वहीं, इस घटना के बाद सोशल मीडिया में एक बार फिर योगी सरकार की जमका तारीफ हुई। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) द्वारा ताजा जारी की गई रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश को दंगा मुक्त बताने पर सोशल मीडिया यूजर्स ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की।  

झारखंड में कानून का राज नहीं बचा, अपराधियों में कोई खौफ नहीं.., अंकिता हत्याकांड पर बोला HC

प्रणब मुखर्जी का दावा- भारत में विलय चाहता था नेपाल, लेकिन PM नेहरू ने...

जहांगीरपुरी दंगों के आरोपी बाबुद्दीन को दिल्ली HC ने दी जमानत, कहा- वो तो सिर्फ खड़ा था...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -