यूपी में 20 दिसंबर से शुरू होगा फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन का वितरण, इन स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ
यूपी में 20 दिसंबर से शुरू होगा फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन का वितरण, इन स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ
Share:

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार जल्‍द ही युवाओं को फ्री टैबलेट और स्‍मार्टफोन वितरित करने का काम शुरू करने जा रही है. जानकारी के मुताबिक, टैबलेट-स्‍मार्टफोन वितरण का कार्य 20 दिसंबर के बाद आरंभ होगा. इससे पहले नवंबर के अंतिम हफ्ते में वितरण का कार्य शुरू किया जाना था, लेकिन इसमें कुछ देरी हो गई. राज्‍य सरकार प्रत्येक जिले के 1 हजार स्‍टूडेंट्स को टैबलेट वितिरत करने जा रही है. ग्रेजुएट, पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्सेज़ में दाखिला लेने वाले स्‍टूडेंट इस योजना का फायदा ले सकेंगे.

योगी सरकार ने टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण का मानक निर्धारित कर लिया है. इसके तहत पहले चरण में जिन कोर्सेज़ के स्‍टूडेंट्स को टैबलेट प्रदान किए जाएंगे, उनकी गिनती भी कर ली गई है. शुरुआत में तकनीकी शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के स्टूडेंट्स को टैबलेट बांटे जाएंगे. ग्रेजुएट, पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्सेज़ में एडमिशन लेने वाले छात्रों को स्मार्टफोन दिया जाएगा. 

इसके साथ ही डिप्‍लोमा, कौशल विकास, पैरा मेडिकल और मेडिकल कोर्सेज़ के कैंडिडेट्स टैबलेट और स्मार्टफोन पाने के हक़दार होंगे. यूपी के 68 लाख स्टूडेंट्स को इस योजना का फायदा दिया जाएगा. बता दें कि कॉलेजों की ओर से ही छात्रों की सूची, प्रशासन को सौंप दी गई है, ज‍िन्‍हें इस योजना का फायदा मिलना है. 2021-22 में रजिस्‍टर हुए स्‍टूडेंट्स इसके पात्र हैं.

पप्पू यादव ने इस नेता को बताया भविष्य का प्रधानमंत्री

Punjab Assembly Elections: अरविंद केजरीवाल के निशाने पर चरणजीत सिंह चन्नी

चीन के आक्रमण पर कांग्रेस ने लोकसभा में स्थगन नोटिस दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -