Share:
14 लाख किसानों को मिलेगा लाभ, योगी सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान
14 लाख किसानों को मिलेगा लाभ, योगी सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

लखनऊ : 1 अप्रैल 2023 से उत्तर प्रदेश के निजी नलकूप उपभोक्ता (किसानों) बिजली बिल में 100 फीसदी रियायत का लाभ मिलने लगेगा। अभी तक यह छूट 50 फीसदी हुआ करतीथी। यह योजना लागू होने से भाजपा के लोक कल्याण संकल्प पत्र में शामिल निजी नलकूप वाले किसानों को फ्री बिजली देने का संकल्प पूरा हो जाएगा। 

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा इस सम्बनध में शासनादेश जारी होने के साथ ही पावर कारपोरेशन किसानों को यह सुविधा देने लगेगा। बताया जाता है कि शासनादेश एक-दो दिनों में जारी हो जाने की संभावना है। बता दें कि, एक जनवरी 2022 से सीएम योगी के आदेशों के बाद निजी नलकूप वाले किसानों के बिजली बिल (विद्युत बीजकों) में 50 फीसदी की छूट दी गई थी। फरवरी में पेश 2023-24 के बजट में सरकार ने इन किसानों के बिजली बिल में 100 फीसदी छूट की व्यवस्था की। यह व्यवस्था एक अप्रैल से प्रभावी होगी। जिसके लिए सरकार ने बजट में 1500 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। इससे लगभग 14 लाख किसान उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। 

बता दें कि यूपी सरकार पहले से ही 34307 राजकीय नलकूपों और 252 लघु डाल नहरों से किसानों को सिंचाई की सुविधा दे रही है। किसानों को सिंचाई के लिए डीजल व बिजली के स्थान पर सोलर पंपों की स्थापना में सरकार किसानों की सहायता कर रही है। प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्धान महाभियान योजना के तहत सोलर पंपों लगाए जा रहे हैं। 

मनीष कश्यप को रिमांड पर लेगी तमिलनाडु पुलिस, पटना कोर्ट ने दी मंजूरी

'अडानी मुद्दे पर राहुल गांधी डरने वाले नहीं ..', कांग्रेस की रैली में जमकर गरजे सीएम बघेल

हरदोई में दुखद हादसा, कार-रिक्शा की टक्कर में 5 की मौत; 4 गंभीर रूप से घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -