वाराणसी में सिल्क एक्सचेंज प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है योगी सरकार
वाराणसी में सिल्क एक्सचेंज प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है योगी सरकार
Share:

लखनऊ: योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार वाराणसी में अपनी सिल्क एक्सचेंज परियोजना शुरू करने के लिए तैयार है, जो एक प्रसिद्ध रेशम बुनाई उद्योग का दिल है।

सिल्क एक्सचेंज को रेशम को व्यापारियों और साड़ी निर्माताओं को सस्ती कीमत पर अधिक आसानी से उपलब्ध कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

राज्य सरकार सिल्क एक्सचेंज में कर्नाटक सिल्क मार्केटिंग बोर्ड (केएसएमबी) कार्यालय स्थापित करने की भी मांग कर रही है, जो उत्तर प्रदेश में बुनकरों को उपलब्ध कराए गए कच्चे रेशम को राज्य में उपलब्ध कराएगा, जो बनारसी साड़ी बुनते हैं।

एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, रेशम विनिमय, क्षेत्र में रेशम की तस्करी को रोक देगा और रेशम डीलरों और निर्माताओं के लिए लागत में कटौती करेगा।  इसी तरह, सरकार अगले छह महीनों में क्षेत्र के बुनकरों को सिल्क एक्सचेंज से जोड़ने की योजना बना रही है। ओडीओपी पहल के तहत, विभाग रेशम एक्सचेंज को डिजिटल बनाने पर भी ध्यान केंद्रित करेगा।

"बुनकरों, यार्न बनाने वाली इकाइयों, और रेशम विनिमय सभी को एक ही मंच पर एक साथ लाया जाएगा एक बार रेशम एक्सचेंज संचालित हो रहा है। यह बुनकरों के तैयार रेशम उत्पादों की बिक्री और प्रस्तुति के लिए एक एकल मंच के निर्माण की भी अनुमति देगा "प्रवक्ता के अनुसार।

उन्होंने बताया कि सिल्क एक्सचेंज के तहत उत्तर प्रदेश के रीलर अपनी सिल्क को सिल्क एक्सचेंज में बिक्री के लिए लाएंगे। इस तरह से लाए गए सभी रेशम के बहुत सारे पहले गुणवत्ता के लिए मूल्यांकन किए जाएंगे, और फिर प्रत्येक रेशम लॉट के लिए फर्श की कीमत राज्य की औसत रेशम की कीमत और बहुत की गुणवत्ता के आधार पर निर्धारित की जाएगी। रेशम के बहुत सारे तो बंद नीलाम कर रहे हैं. एक्सचेंज यह सुनिश्चित करता है कि रीलर्स को इस पल पर भुगतान किया जाता है।

मुंबई उपनगरीय वातानुकूलित ट्रेन टिकट के किराए में 50 प्रतिशत की कटौती

जीएसटी परिषद की बैठक पहले सप्ताह मई में: क्षतिपूर्ति उपकर पर चर्चा होगी

भूटान पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, भारत भूटान द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -