सूर्यनमस्कार पर फंसे मोदी, न घर के रहे न घाट के
सूर्यनमस्कार पर फंसे मोदी, न घर के रहे न घाट के
Share:

नई दिल्ली : सूर्य नमस्कार को लेकर मोदी सरकार चारो तरफ से घिरती नजर आ रही है। पहले तो योग दिवस के दिन सूर्य नमस्कार करने के मोदी सरकार के फैसले का मुस्लिम संघठनो ने विरोध किया। केंद्र में काबिज नरेंद्र मोदी सरकार ने मुसलमानों के विरोध को देखते हुए भले ही योग दिवस पर सूर्य नमस्कार की अनिवार्यता खत्म तो कर दी हो, लेकिन अब इस फैसले के खिलाफ भाजपा के ही सांसद महंत योगी आदित्यनाथ, पूर्व गृह राज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद और विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने मोर्चा खोल दिया है। गोरखपुर से भाजपा सांसद योगी आदित्यनाथ ने कहा, "केंद्र सरकार कोई भी निर्णय ले, लेकिन हम सूर्य नमस्कार अवश्य कराएंगे।" आदित्यनाथ ने कहा कि वह तय कार्यक्रम के अनुसार 20-21 जून को योग दिवस मनाएंगे और सूर्य नमस्कार भी कराएंगे। भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित किए जाने के पक्षधर यागी ने कहा कि योग, सूर्य नमस्कार और गीता का विरोध करने वाले संकीर्ण मानसिकता के लोग हैं।

उन्होंने मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्यों को भी आड़े हाथ लिया। उनका कहना था कि ऐसे लोगों का सत्य से कोई नाता नहीं है। योग और गीता प्राचीन भारत की संस्कृति हैं। ऐसे में इन दोनों के विरोध का ऐलान करके इन लोगों ने यह साबित कर दिया है कि वे भारत की संस्कृति से खुद को कटा हुआ मानते हैं। भाजपा नेता स्वामी चिन्मयानंद ने भी केंद्र के इस फैसले पर नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि यदि सूर्य नमस्कार मुस्लिमों के दबाव में हटाया गया है तो यह मोदी सरकार की भूल है। इसके लिए उसे आगे चलकर कीमत चुकानी पड़ेगी।

इधर, विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा कि सूर्य नमस्कार को राजनीति और धर्म से जोड़ना गलत है। विहिप की ओर से योग दिवस के मौके पर सूर्य नमस्कार भी कराए जाने की तैयारी चल रही है। गौरतलब है कि ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने 21 जून को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के खिलाफ अभियान चलाने का फैसला लिया था। यह फैसला रविवार की रात लखनऊ में बोर्ड की वर्किं ग कमेटी की बैठक में लिया गया। बोर्ड ने योग को गैर-इस्लामी करार दिया है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -