योग दिलाएगा जोड़ों के दर्द से आराम
योग दिलाएगा जोड़ों के दर्द से आराम
Share:

जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे कई प्रकार की बीमारिया हमारे शरीर में घर बनाती जाती है। कई बार हम कई छोटी छोटी बीमारियो पर ध्यान नहीं देते जिस कारण वह समस्या बढ़ती जाती है। एक बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है,जिसका उपचार भी कभी कभी असम्भव सा हो जाता हैं। उन्ही बीमारियो में एक हैं जोड़ो का दर्द यह बीमारी ऐसी हैं जिसका समय पर उपचार नहीं कराया गया तो यह बढ़ता ही चला जाता हैं। यह बीमारी बढ़ती उम्र के साथ कमजोर होती हड्यो के कारण होता हैं। जिसका रामबाण ईलाज योग हैं। नियमित योग करने से गुटने के दर्द से राहत होती हैं। योग करने के और भी कई फायदे हैं योग करने से शरीर सुस्त नहीं पड़ता।

वीर-भद्रासन (Warrior pose) : इस आसान को करने से आपके शरीर की साडी इन्द्रिया सुचारू ढ़ंग से चलती हैं साथ ही आपके गुटनो को जकड़न से निजात दिलाता हैं।

धनुरासन (Bow pose) : शरीर को नरम लाचीला बनाने में मददगार साबित होता हैं। आपके कंधो को लचीला बनाने के साथ ही आपके शरीर का संतुलन बनाये रखता हैं।

सेतुबंध आसन (Bridge pose) : इस आसान को करने से व्यक्ति को ऑस्टियोपोरोसिस रोग से भी मिकत दिलाता हैं। आसान आपकी बाजुओ को मजबूत बनाने के साथ ही आपके मन मस्तिष्क को शांत रखने में मदद करता हैं।

त्रिकोणासन (Triangle pose) : यह आसान व्यक्ति के शरीर में स्फृति के साथ ही आपके पैर टखनों व घुटनों को मजबूती प्रदान करता हैं। जिस व्यक्ति को कमर दर्द की शिकायत बनी रहती हैं वे इस आसान का प्रयोग करे।

 उस्तरासन (Camel pose) : इस आसान को करने वाले व्यक्ति को कभी भी रीढ़ की हड्डी की शिकायत नहीं रहती हैं। इस आसान को करने से व्यक्ति के कंधों व पीठ को मजबूती मिलती हैं। इस आसान को करने से शारीरिक कमजोरी या कमर के नीचे के भाग में होने वाले दर्द से भी निजात दिलाता हैं।

आवश्यक सावधानियां : अपनी क्षमता के अनुसार ही योग करे। योग करते समय आप शरीर को सहारा देने के लिए तकिया या अन्य कोई वस्तु ले सकते हैं। योग के दौरान यदि अत्यधिक दर्द हो तो योग न करे चिकित्सक से परामर्श के बाद ही योग प्रारम्भ करे।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -