फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए ये योगासन करें
फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए ये योगासन करें
Share:

आज की बिज़ी लाइफ और खराब लाइफस्टाइल के चलते पुरुषों और महिलाओं दोनों में इनफर्टिलिटी की प्रॉब्लम बढ़ती जा रही है. इस प्रॉब्लम को योगा कर कंट्रोल किया जा सकता है. जो महिलाएं फर्टिलिटी बढ़ाने वाले योगासन करती है, उनकी गर्भवती होने के आसार उन महिलाओं की तुलना में तीन गुना बढ़ जाती है जो योगा नहीं करती. कुछ ऐसे योगा है जो बॉडी का ब्लड सर्कुलेशन सुधारते है. प्रोस्टेड ग्लैंड और ओवरी से रिलेटेड प्रॉब्लम भी दूर करते है.

इस समय को दूर करने के लिए पश्चिमोत्तनासन कर सकते है, इसमें पैरो को फैलाकर बैठे. अब साँस लेकर बॉडी को पीछे झुकाए. साँस छोड़ते हुए आगे की और झुके. हाथों से पैरो के अंगूठो के पकड़े, अब माथे को घुटनो से लगाए. इसके बाद पहले वाली पोजीशन में आ जाए. दूसरा आसन है भद्रासन, इसमें सीधे बैठकर पैरो को ऐसे मोड़े कि दोनों पंजे आपस में मिल जाए. अब हाथों से पैरो के पंजे पकड़ ले. आँखे बंद कर ध्यान लगाए.

इसके बाद सिर से पंजो को छूने की कोशिश करे. साँस रोक कर कुछ देर तक ऐसे रहे. इसके बाद पुनः अपनी स्थिति में लौट आए. तीसरा आसन है वज्रासन, इसके लिए आपको घुटनो को मोड़ कर सीधे बैठना होगा. इस दौरान हिप्स को एड़ियों को ऊपर रखे. आँखे बंद करे और गहरी साँस लेकर छोड़े, ऐसा 8 से 10 मिनट तक करे.

ये भी पढ़े 

लोगों के घर पर जब जबरदस्ती खाना देने आ गए लोग

यदि नाइट शिफ्ट में काम कर रहे है तो खाये ये चीजे

एक लौकी के अनेक फायदे , जानिए इन्हें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -