यदि नाइट शिफ्ट में काम कर रहे है तो खाये ये चीजे
यदि नाइट शिफ्ट में काम कर रहे है तो खाये ये चीजे
Share:

आजकल नाइट शिफ्ट में काम करना आम हो गया है. मगर नाइट शिफ्ट के कारण रोज की दिनचर्या डिस्टर्ब होती है. नाइट शिफ्ट में काम करने वालो को नींद, थकान और कमजोरी की शिकायत होती है. नाइट शिफ्ट के कारण एसिडिटी और मोटापे की समस्या भी हो जाती है. इसलिए यदि आप नाइट शिफ्ट कर रहे है तो खाने-पीने पर ध्यान देना चाहिए. नाइट शिफ्ट में काम करने वालो को हैवी फ़ूड खाने से बचना चाहिए.

रात में नॉनवेज, कोल्ड ड्रिंक और अधिक चाय जंक फ़ूड वगैरह नहीं खाना चाहिए. नाइट में ऐसे फ़ूड खाना चाहिए जो आसानी से पचाया जा सके. इससे आपको रात भर काम करने के लिए एनर्जी मिलेगी साथ ही बॉडी में एक्स्ट्रा फैट जमा नहीं होगा. खीरा खाए, इसमें भरपूर मात्रा में पानी होता है. खीरा डिहाइड्रेशन से बचा कर एनर्जी लेवल मेंटेन रखता है. बिना शक़्कर वाला फ्रेश जूस या शेक पीने से बॉडी को एनर्जी और फ्रेशनेस मिलती है.

ब्लैक कॉफी में मौजूद कैफीन नींद को दूर करता है, मगर 1-2 कप से ज्यादा न ले. सलाद खाने से आप ताजा भी महसूस करेंगे और इससे आपका पेट भी भरा रहेगा. दिन में एक बार दही या छाछ ले, इनमे मौजूद गुड बैक्टीरिया पेट की बीमारियों से मचाते है और बॉडी को हाइड्रेट रखते है. भुने हुए चने खाए, ये एसिडिटी को दूर करने में काफी मददगार होते है. इससे वजन भी नहीं बढ़ता है.

ये भी पढ़े 

एक लौकी के अनेक फायदे , जानिए इन्हें

कैंसर के रिस्क को बढ़ाने के लिए न खाएं ये चीजे

मूली खाने से होते है ये फायदे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -