जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी-JNU में अब शुरू होगा योग दर्शन का कोर्स
जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी-JNU में अब शुरू होगा योग दर्शन का कोर्स
Share:

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की अब JNU जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी अगले सत्र से योग दर्शन का कोर्ट शुरू करेगी यह कोर्स सर्टिफिकेट होगाबताया जा रहा है की इस कोर्स को जेएनयू की एकेडमिक कॉउंसिल की मंजूरी मिल गई है. 

जानिए कैसा होगा यह कोर्स-

अगले शैक्षणिक सत्र 2018-19 से सेंटर फॉर संस्कृत स्टडीज विभाग के अंर्तगत योग दर्शन का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया जाएगा.और विद्यार्थियों को इस क्षेत्र में आगे लाया जाएगा. इससे उनके शारीरिक के साथ ही साथ मानसिक विकाश भी होगा और उनका स्वास्थ हमेशा अच्छा रहेगा,क्योंकि सर्वप्रथम यदि शरीर स्वस्थ है तो सब स्वस्थ है ,बताया जा रहा है की सर्टिफिकेट ऑफ प्रोफिशिएंसी इन योगा फिलॉसफी नाम का ये सर्टिफिकेट कोर्स एक साल का होगा, जिसमें दो सेमेस्टर होंगे. पहले सेमेस्टर में फाउंडेशन ऑफ योग फिलॉसफी, योग ट्रेडिशन- प्री पतंजलि एंड पोस्ट पतंजलि, योग इन भागवत गीता और योग फ़ॉर वेल बीइंग जैसे यूनिट होंगे. 


जानिए कैसे मिलेगा एडमिशन-
योग दर्शन के इस सर्टिफिकेट कोर्स में 12वीं पास छात्र दाखिला ले सकेंगे. दाखिले के लिए कोई ऐज लिमिट फिक्स नहीं की गई है. इस सर्टिफिकेट कोर्स के लिए पहला बैच करीब 30 लोगों का हो सकता है. जेएनयू के मुताबिक डिग्री कोर्स करने वाले छात्र भी इस सर्टिफिकेट कोर्स में दाखिला ले सकते है.

University of Calcutta में आई वैकेंसी करें अप्लाई

12 वीं के बाद ज्योग्राफी में बनाना चाहते है करियर ?

12 वीं के बाद क्या करें ? कैसे बनाएं अपना करियर

CBSE Board Exam :अगले वर्ष फरवरी से ही शुरू हो जायेगें 10वीं-12वीं के एग्जाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -