Yoga Day : बच्चों को तनावमुक्त करने में सहयोगी है योग

May 17 2018 10:06 AM
Yoga Day : बच्चों को तनावमुक्त करने में सहयोगी है योग

आज के समय में तो अगर सबसे ज्यादा किसी के दिमाग पर बोझ होता हैं तो वो हैं बच्चे. जी हाँ... बच्चो पर पढाई का इतना ज्यादा बोझ दे दिया जाता हैं कि इसके कारण वो कई बार तनाव का शिकार हो जाते हैं. घर पर ठीक से पढ़ाई नहीं हो पाती हैं इसके लिए अलग से पैसे लगाकर उन्हें ट्यूशन भेजा जाता हैं. इन सब की वजह से उन्हें खेलकूद के लिए समय नहीं मिल पाता हैं जिसके कारण अब बच्चे घर में ही इनडोर गेम्स खेलकर अपना मन भहला लेते हैं. लेकिन इससे बच्चों के शरीर पर बहुत असर पड़ता हैं.

जी हाँ... आज के समय में पढ़ाई के कारण बच्चे तनाव का सामना कर रहे हैं और इनके तनाव को दूर करने का बस एक ही तरीका हैं और वो हैं 'योग'. जी हाँ... योग एक मात्र ऐसा तरीका हैं जो बच्चे के तनाव को दूर करने के साथ-साथ उन्हें रोग मुक्त भी करेगा और स्वस्थ बनाएगा. 21 जून को विश्व योग दिवस हैं. इस मौके को और ज्यादा खास बनाने के लिए सरकार तो तैयारियां कर ही रही है इसके साथ ही योग गुरु भी इस दिन को खास बनाने की तैयारियों में जुटे हुए हैं.

मशहूर योग गुरु योगी विनी ने इस खास मौके के बारे में बताते हुए कहा कि- योगासन व्यक्ति को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करता हैं लेकिन कई बार अगर योग गलत तरीके से हो जाए तो इसका नकारात्मक प्रभाव भी हो जाता हैं. योगी विनी ने कहा कि- योग किसी विशेषज्ञ की देख-रेख में ही करना चाहिए. योग से इंसान तनावमुक्त तो रहता ही हैं इसके साथ ही इसे स्वास्थ्य सम्बन्धी बीमारिया भी दूर हो जाती हैं.