यमन के हौथी उग्रवादियों ने भारत आ रहे मालवाहक विमान को जब्त किया, इजराइल-अमेरिका ने की पुष्टि
यमन के हौथी उग्रवादियों ने भारत आ रहे मालवाहक विमान को जब्त किया, इजराइल-अमेरिका ने की पुष्टि
Share:

यरूशलम: इजराइल ने रविवार (19 नवंबर) को आरोप लगाया कि यमन के हौथी उग्रवादियों ने दक्षिणी लाल सागर में एक अंतरराष्ट्रीय मालवाहक जहाज को जब्त कर लिया है, जो भारत की ओर जा रहा था। तेल अवीव ने इसे "आतंकवाद का ईरानी कृत्य" और "वैश्विक स्तर पर एक बहुत गंभीर घटना" कहा है। इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि एक ब्रिटिश स्वामित्व वाले और जापानी संचालित मालवाहक जहाज को तेहरान के सहयोगी हौथी द्वारा जब्त कर लिया गया था। अधिकारियों ने कहा कि जहाज पर कोई इजरायली नहीं था।

नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि, 'यह आतंकवाद का एक और ईरानी कृत्य है, जो वैश्विक शिपिंग मार्गों की सुरक्षा के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय प्रभाव के साथ-साथ स्वतंत्र दुनिया के नागरिकों के खिलाफ ईरान के जुझारूपन में वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है।' वहीं, हौथियों ने भी इस घटना की पुष्टि की है। हालाँकि, हौथियों ने एक इज़रायली जहाज़ को जब्त करने का दावा किया है, जिसे तेल अवीव ने खारिज कर दिया। हौथी  ने कहा कि, दक्षिणी लाल सागर से जहाज को यमनी बंदरगाह पर ले जाया गया है।

समूह की सेना के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि, "हम जहाज के चालक दल के साथ इस्लामी सिद्धांतों और मूल्यों के अनुसार व्यवहार कर रहे हैं।" हौथी ने एक हेलीकॉप्टर का उपयोग करके अपने लड़ाकू विमानों को नीचे उतारकर जहाज का अपहरण कर लिया। तेल अवीव ने कहा कि मालवाहक जहाज का स्वामित्व एक ब्रिटिश कंपनी के पास है और इसका संचालन एक जापानी फर्म द्वारा किया जाता है। जहाज पर यूक्रेनी, बल्गेरियाई, फिलिपिनो और मैक्सिकन सहित विभिन्न राष्ट्रीयताओं के 25 चालक दल के सदस्य थे। 

रविवार को पहले एक अन्य बयान में, यमन के ईरान-गठबंधन मिलिशिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि समूह इजरायली कंपनियों के स्वामित्व वाले या संचालित या इजरायली ध्वज वाले सभी जहाजों को टारगेट करेगा। हौथी समूह ने देशों से ऐसे किसी भी जहाज के चालक दल पर काम करने वाले अपने नागरिकों को वापस लेने के लिए भी कहा है। दो अमेरिकी रक्षा अधिकारियों ने भी स्थानीय मीडिया में पुष्टि की है कि मिलिशिया ने हेलीकॉप्टर से उतरकर गैलेक्सी लीडर जहाज को जब्त कर लिया।

एक हफ़्ते पहले, एक हौथी नेता ने ऐलान किया था कि समूह लाल सागर और बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य में इज़राइल और इज़राइली जहाजों पर अपने हमले बढ़ाएगा। यह समूह हमास आतंकवादियों के साथ मिलकर लंबी दूरी की मिसाइल और ड्रोन सैल्वो से इजरायली चौकियों को निशाना बना रहा है, जिनके साथ इजरायल 7 अक्टूबर से युद्ध में है। हौथी एक जैदी शिया मुस्लिम आंदोलन है, जो 1990 के दशक में उत्तरी यमन में उभरा था। वे सुन्नी-प्रभुत्व वाली सरकार के विरोधी हैं और 2004 से यमनी सरकार के साथ छह युद्ध लड़ चुके हैं। 2014 में, उन्होंने राजधानी सना पर कब्ज़ा कर लिया और सरकार को निर्वासन के लिए मजबूर कर दिया। तब से, वे सुन्नी अरब राज्यों के सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन के खिलाफ गृह युद्ध लड़ रहे हैं।

फिलिस्तीनी बच्चों के खून से रंगे पाकिस्तान के हाथ, इजराइल को दे रहा हथियार - पाकिस्तानी मीडिया का दावा !

अपनी धार्मिक मान्यता को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने दिया बड़ा बयान

इजराइल और आतंकी हमास के बीच हो गया समझौता ? पीएम नेतन्याहू ने दिया जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -