इजराइल और आतंकी हमास के बीच हो गया समझौता ? पीएम नेतन्याहू ने दिया जवाब
इजराइल और आतंकी हमास के बीच हो गया समझौता ? पीएम नेतन्याहू ने दिया जवाब
Share:

जेरूसलम: 18 नवंबर, 2023 को वाशिंगटन पोस्ट द्वारा किए गए दावों के जवाब में, इज़राइल और हमास के बीच पांच दिवसीय युद्धविराम समझौते का सुझाव देते हुए, इज़राइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रिपोर्टों को गलत बताते हुए तुरंत खारिज कर दिया। नेतन्याहू के मुताबिक, हमास द्वारा बंदी बनाए गए 240 इजरायली नागरिकों की रिहाई के लिए कोई अंतिम समझौता नहीं हुआ था। उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर ऐसा कोई समझौता होता है, तो इजरायली सरकार तुरंत जनता को सूचित करेगी। एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान, मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने बंधकों को घर लाने की प्राथमिकता पर जोर देते हुए, इस भावना को दोहराया। गैंट्ज़ ने स्थिति को संबोधित करने और परिवारों को फिर से एकजुट करने के लगातार प्रयासों को स्वीकार किया, फिर भी कहा कि यह प्राथमिकता हमास से लड़ने के दायित्व को खत्म नहीं करती है।

उन्होंने आतंकवादी संगठन द्वारा उत्पन्न खतरे को खत्म करने के लंबे प्रयास के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त की। व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने भी द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट का खंडन करते हुए एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा, "हम अभी तक किसी समझौते पर नहीं पहुंचे हैं, लेकिन हम समझौते पर पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करना जारी रखेंगे।" द वाशिंगटन पोस्ट की प्रारंभिक रिपोर्ट में इज़राइल और हमास के बीच एक 'अस्थायी समझौते' का दावा किया गया था, जिसमें गाजा में आतंकवादी समूह द्वारा पकड़ी गई महिलाओं और बच्चों की रिहाई के बदले में युद्धविराम का प्रस्ताव था। कथित तौर पर यह रिलीज़ अगले कई दिनों में शुरू होने वाली थी, जिसके बारे में कहा गया था कि यह संभावित रूप से गाजा में संघर्ष में पहला निरंतर विराम लाएगा।

वाशिंगटन पोस्ट ने दावा किया कि सौदे की रूपरेखा दोहा, कतर में हफ्तों की बातचीत के दौरान तैयार की गई थी, जिसमें इज़राइल, संयुक्त राज्य अमेरिका और हमास के प्रतिनिधि शामिल थे, परोक्ष रूप से कतरी अधिकारियों की मध्यस्थता में। रिपोर्ट में युद्धविराम में अमेरिका की भागीदारी का सुझाव दिया गया है। हालाँकि, नेतन्याहू के इनकार ने अनुकूल परिस्थितियों के आधार पर, गाजा में अपने आक्रमण को अस्थायी रूप से रोकने के लिए इज़राइल के समझौते को लेकर अनिश्चितता को रेखांकित किया। रॉयटर्स सहित विभिन्न समाचार आउटलेट्स ने युद्धविराम की आसन्न संभावना की रिपोर्ट में द वाशिंगटन पोस्ट का हवाला दिया था। इज़राइल और हमास के बीच जटिल गतिशीलता को संबोधित करने के लिए चल रहे प्रयासों के साथ, स्थिति अस्थिर बनी हुई है।

250 रोहिंग्या को रखने के लिए तैयार नहीं दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश! अँधेरी रात में वापस समुद्र में भेजा, Video

मालदीव से 'भारतीय सेना' को क्यों हटाना चाहते हैं नए राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ?

दक्षिणी गाजा के रिहायशी ब्लॉक में इजराइल की एयर स्ट्राइक, 47 लोगों की मौत, कई घायल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -