हाइट बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें
हाइट बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें
Share:

जब ऊंचाई की बात आती है, तो आनुवंशिकी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हालाँकि, उचित पोषण भी आपकी अधिकतम संभावित ऊंचाई तक पहुँचने में योगदान दे सकता है। हालाँकि एक बार बढ़ना बंद हो जाने के बाद आप अपनी ऊँचाई में भारी बदलाव नहीं कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करना कि आपको अपने विकास के वर्षों के दौरान सही पोषक तत्व मिलें, आपकी ऊँचाई को अनुकूलित करने में मदद कर सकता है। स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में शामिल करने के लिए यहां कुछ आवश्यक पोषक तत्व और खाद्य पदार्थ दिए गए हैं:

1. प्रोटीन शक्ति

प्रोटीन ऊतकों के निर्माण और मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें हड्डियों के विकास के लिए जिम्मेदार प्रोटीन भी शामिल है। अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद, फलियां, नट्स और बीज शामिल करना सुनिश्चित करें।

2. कैल्शियम की कमी

कैल्शियम हड्डियों के स्वास्थ्य और विकास के लिए आवश्यक है। अपने भोजन में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे दूध, दही, पनीर, टोफू, बादाम, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और केल और गरिष्ठ खाद्य पदार्थ शामिल करें।

3. विटामिन डी डायनेमो

कैल्शियम अवशोषण और हड्डियों के विकास के लिए विटामिन डी आवश्यक है। विटामिन डी की अपनी दैनिक खुराक सूर्य की रोशनी, वसायुक्त मछली (सैल्मन, मैकेरल, टूना), गरिष्ठ खाद्य पदार्थ (जैसे गरिष्ठ दूध और अनाज), अंडे की जर्दी और मशरूम जैसे स्रोतों से प्राप्त करें।

4. शानदार मैग्नीशियम

मैग्नीशियम हड्डियों के निर्माण में सहायता करता है और शरीर में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अपने आहार में मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ जैसे नट्स (बादाम, काजू), बीज (कद्दू के बीज, अलसी के बीज), साबुत अनाज, बीन्स, दाल और पत्तेदार हरी सब्जियां शामिल करें।

5. विकास के लिए आयरन

आयरन हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए आवश्यक है, जो विकास में शामिल कोशिकाओं सहित कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाता है। सुनिश्चित करें कि आप आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे लीन मीट, पोल्ट्री, मछली, फोर्टिफाइड अनाज, बीन्स, दाल, टोफू, पालक और सूखे मेवे खा रहे हैं।

6. विटामिन सी बूस्टर

विटामिन सी कोलेजन संश्लेषण में भूमिका निभाता है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण है। अपने भोजन में खट्टे फल (संतरे, नींबू), स्ट्रॉबेरी, कीवी, बेल मिर्च, ब्रोकोली, टमाटर और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करें।

7. जिंक ज़िंग

किशोरावस्था के दौरान उचित वृद्धि और विकास के लिए जिंक आवश्यक है। अपने आहार में जिंक युक्त खाद्य पदार्थ जैसे लीन मीट, पोल्ट्री, समुद्री भोजन, नट्स, बीज, साबुत अनाज, डेयरी उत्पाद और फलियां शामिल करें।

8. विटामिन ए ऐस

विटामिन ए हड्डियों की वृद्धि और विकास के साथ-साथ त्वचा और ऊतकों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आवश्यक है। अपना विटामिन ए लीवर, शकरकंद, गाजर, पालक, केल, स्क्वैश, खुबानी और आम जैसे स्रोतों से प्राप्त करें।

9. आवश्यक फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड समग्र वृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। अपने आहार में ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे वसायुक्त मछली (सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन), अलसी के बीज, चिया बीज, अखरोट और सोयाबीन शामिल करें।

10. जलयोजन

हाइड्रेटेड रहना समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और इष्टतम विकास में भी सहायता कर सकता है। पूरे दिन खूब सारा पानी पीने का लक्ष्य रखें और अपने आहार में फलों और सब्जियों जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों को शामिल करें।​ जबकि आनुवंशिकी काफी हद तक आपकी ऊंचाई निर्धारित करती है, यह सुनिश्चित करना कि आप आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें, आपके प्रारंभिक वर्षों के दौरान स्वस्थ विकास में सहायता कर सकता है। अपने आहार में इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करके, आप अपनी संभावित ऊंचाई को अधिकतम करने में मदद कर सकते हैं।

रोजाना सुबह उठकर अपनाएं ये 5 आदतें, खुशहाल होगी जिंदगी

चाय पीने के बाद सांसों की बदबू आ रही है तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

कुर्सी आपको बीमारियों की ओर धकेल सकती है, मौत का बढ़ जाता है खतरा0

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -