सबसे बड़े स्टेडियम के बाद अब गुजरात में बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर
सबसे बड़े स्टेडियम के बाद अब गुजरात में बन रहा दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर
Share:

अहमदाबाद: विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा और विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैचू ऑफ यूनिटी के बाद अब गुजरात में विश्व का सबसे ऊंचा मंदिर तैयार होने जा रहा है। इसके साथ ही गुजरात के नाम एक नया रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा। यह मंदिर गुजरात में 100 बीघा भूमि पर बनाया जाएगा। इसकी  ऊंचाई 431 (131 मीटर) फीट रहेगी।

यह मंदिर  वैष्णोदेवी-जासपुर के समीप पाटीदारों की कुलदेवी मां उमिया का होगा। मंदिर के शिलान्यास में दुनियाभर से लगभग 2 लाख श्रद्धालु मौजूद रहेंगे। इस मंदिर को बनाने में 1 हजार करोड़ की लगत आएगी। इस मंदिर का डिज़ाइन जर्मन और भारतीय आर्किटेक्ट ने मिलकर तैयार किया है। मंदिर के भीतर के हिस्से के व्यूइंग गैलरी से पूरे अहमदाबाद शहर का दृश्य देखा जा सकेगा। यह व्यूइंग गैलरी लगभग 82 मीटर ऊंची होगी।

मंदिर का गर्भगृह भारतीय संस्कृति के हिसाब से बनाया जाएगा और मंदिर के गर्भगृह में मां उमिया की प्रतिमा 52 मीटर ऊंचाई पर प्रस्थापित की जाएगी। इसके साथ ही मंदिर में शिवलिंग भी स्थापित किया जाएगा। गुजरात के अहमदाबाद में विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम बना है। ये स्टेडियम शहर के मोटेरा इलाके में बना है, जिसका नाम देश के पहले गृहमंत्री सरदार पटेल गुजरात स्टेडियम रखा गया है। हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ने यहां लोगों को संबोधित किया था।

महज शारीरिक व्यायाम नहीं, बल्कि आत्मा का सार्वभौमिक चेतना से मिलन का नाम है 'योग'

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले, इस धरती पर विशेष दिमाग वाले लोगों ने लिया है जन्म

स्वामी चिन्मयानंद केस में सुप्रीम कोर्ट ने मानी ये मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -