दुनिया का सबसे छोटा क्रिसमस कार्ड
दुनिया का सबसे छोटा क्रिसमस कार्ड
Share:

आज दुनियाभर में क्रिसमस के त्यौहार की धूम मची हुई है। सभी लोग इस त्यौहार को विशेष बनाने के लिए अलग अंदाज़ में मनाने की कोशिश करते हैं ऐसे में दुनिया भर में क्रिसमस के अलग-अलग रंग देखने को मिलते हैं. ब्रिटेन के राष्ट्रीय भौतिकी प्रयोगशाला (एनपीएल) के वैज्ञानिकों ने भी इस क्रिसमस कुछ अलग कर दिखाया है। एनपीएल ने विश्व का सबसे छोटा क्रिसमस कार्ड बनाया है. यह कार्ड 15 माइक्रोमीटर चौड़ा और 20 माइक्रोमीटर लंबा है.

यह इतना छोटा है कि इसे सीधे नहीं देखा जा सकता. इसे देखने के लिए एक शक्तिशाली माइक्रोस्कोप की जरूरत पड़ेगी. सूक्ष्म होने के बावजूद भी इस कार्ड पर क्रिसमस का बधाई संदेश भी लिखा हुआ है. वैज्ञानिकों द्वारा बनाए गए कार्ड में स्नो मेन (हिम मानव) नजर आ रहा है और इसके साथ लिखा है,‘क्रिसमस की शुभकामनाएं’. यह कार्ड प्लैटिनम लेपित सिलिकॉन नाइट्राइड से बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल आम तौर पर इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स में किया जाता है.

एनपीएल का यह कार्ड पुराने रिकार्ड की तुलना में दस गुना छोटा है, जिसे एनपीएल में रिसर्च फेलो डेविड कॉक्स ने केन मिनगार्ड के साथ मिलकर बनाया है. कॉक्स ने कहा, ‘‘यह कार्ड त्योहार को मनाने का एक जरिया है, साथ ही इससे सामग्री अनुसंधान की दिशा में हुई प्रगति का भी पता चलता है.’’ कॉक्स ने कहा कि “यह नई प्रौद्योगिकियों और तकनीकों को वास्तविकता बनाने में मदद कर सकता है.

पटनायक ने बनाई सांता की सुदर्शन कृति

दिल्ली में हर समुदाय ने मिलकर मनाया क्रिसमस

बच्चों के लिए बनाएँ इस क्रिसमस को स्पेशल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -