ये है दुनिया का सबसे खतरनाक गड्ढा, करोड़ों में है कीमत

लोगो की कीमत होती है उनके चीज-सामान की कीमत होती है लेकिन क्या कभी आपने किसी गड्ढे की कीमत सुनी है. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लेगा लेकिन यह बात सच है. आप इसकी कीमत जानकर तो और भी सरप्राइज हो जाएंगे. इसकी कीमत हजारों में नहीं, लाखों में नहीं यहां तक कि करोड़ों में भी इसे नहीं गिना जा सकता है. इसकी असल में वेल्यू 1133 अरब की है. तो चलिए जानते हैं इस गड्ढे में ऐसा क्या है खास. 

आपको बता दें, दुनिया का यह सबसे कीमती गड्ढा पूर्वी सरइबेरिया में डायमंड सिटी के नाम से मशहूर मिर माइन में स्थित है. यह एक हीरे की खदान है, और यह दुनिया का सबसे खतरनाक गड्ढो में से एक है. इसलिए इसकी कीमत भी इतनी ज्यादा है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, वर्ष 2004 के बाद इस खदान में अंडरग्राउंड टनल लगाए गए. इन अंडरग्राउंड टनल से वर्ष 2014 में 6 मिलियन कैरेट रफ डायमंड मिले. इतना ही नहीं, इस खदान से हर साल औसतन 2 लाख कैरेट के हीरे निकलते हैं. जिनकी कीमत लगभग 20 मिलियन पाउंड होती है. 

खास बात ये है कि इस गड्ढे के आस पास की खदानों में से विश्व के रफ डायमंड्स के 23 प्रतिशत हीरे निकलते हैं. सबसे बडे हीरों का आकार गोल्फ की बॉल के बराबर होता है, जो काफी कीमती होते हैं.  यह गड्ढा रूसी कंपनी अलरोसा का स्वामित्व वाली एक खदान है. इस खदान की गहराई 1722 फिट है और इस गड्ढे का घेरा करीब साढ़े तीन किलोमीटर का है. इसे बहुत ही खतरनाक भी माना जाता है.  

अपने खास फंक्शन्स में अब आर्डर करें ऐसे खूबसूरत Cakes

महिला ने मंगाया था बाहर से खाना, पैक से निकला कछुए का बच्चा!

47 साल बाद मिली खोई हुई अंगूठी और फिर...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -