इतनी खूबसूरत पेन पाए जाते हैं दुनिया में, कीमत उड़ा देगी होश

इतनी खूबसूरत पेन पाए जाते हैं दुनिया में, कीमत उड़ा देगी होश

पेन यानि कलम सभी के पास होती है और अच्छे से अच्छे पेन का इस्तेमाल करते हैं लोग. लेकिन आपको ये नहीं पता होगा कि पेन बेहद सुंदर भी आते हैं और काफी महंगे भी आते हैं. आज हम कुछ ऐसे ही पेन के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं. इनकी कीमत सुनकर भी आप हैरान रह जायेंगे. इन पेन के बारे में आपने भी शायद ही सुना होगा.  

औरोरा डाईमेंटे
बेशकीमती चीज़ों का शौक रखने वाले लोगों के लिए किसी सौगात से कम नहीं है औरोरा डाईमेंटे पेन. इसकी कीमत 1.3 मिलियन डॉलर है. 30 कैरेट डी बीयर हीरों से सजे इस पेन के बारे में इसके निर्माताओं का कहना है कि ये एकमात्र ऐसा पेन है जो 30 कैरेट हीरों से बनाया जाता है. साल में केवल एक बार बनने वाले इस पेन का खोल प्लैटिनम से बनाया गया है और इसकी नोंक 18 कैरेट सोने से बनायी गयी है. इस पेन की ख़ासियतें जानने के बाद आप हैरान हुए बिना नहीं रह पाये होंगे.

फुल्गोर नॉकटर्नस
दुनिया के सबसे महंगे पेन की कतार में सबसे आगे है फुल्गोर नॉकटर्नस पेन, जो दुनिया का सबसे महंगा पेन है और इसे तिबाल्दी नाम की कंपनी ने बनाया है. 945 काले हीरों और 123 रूबी से सजे इस पेन की कीमत है 8 मिलियन डॉलर. इसे पेन कहने से बेहतर होगा कि इसे आभूषण कहा जाए. इसे देखने वाले हर शख्स का अरमान होता है कि इस बेशकीमती और खूबसूरत पेन को अपने पास रख ले लेकिन इसकी कीमत का अंदाज़ा भर ही चौंकाने के लिए काफी है.

हेवन गोल्ड
मशहूर डिज़ाइनर अनीता टैन द्वारा बनाया गया ये पेन दुनिया का ऐसा पहला पेन है जिसे किसी महिला ने बनाया है. 161 रंगबिरंगे हीरे और 43 कैरेट के मणि लगाकर इस पेन को सजाया गया है और इसकी कीमत है 9,95,510 डॉलर.

मोंटब्लैंक-मिस्ट्री मास्टरपीस
मोंटब्लैंक-मिस्ट्री मास्टरपीस पेन के बारे में कहा जा सकता है कि खूबसूरती की मिसाल ये पेन, वैन क्लीफ और मोंटब्लैंक जैसी दो मशहूर डिजाइनर कंपनियों द्वारा, उनकी 100 वीं वर्षगांठ पर दुनिया के सामने पेश किया गया. इस पेन की ढ़ेरों खासियतों में से एक ये है कि इस पेन को केवल 3 श्रृंखला में ही बनाया गया और हर श्रृंखला में केवल 3 पेन ही बनाये गए. रूबी, नीलम और पन्ना जैसे रत्नों से सजे इस पेन को हीरों से भी सजाया गया है और इस पेन की कीमत 7,30,000 डॉलर है.

कैरन डी ऐके गोथिक
इस पेन पर आपको नक्काशी देखने को मिलेगी क्योंकि इस पेन को बनाते समय गोथिक कला को ध्यान में रखकर नक्काशी और डिजाइनिंग की गयी है. इस पेन में केवल नक्काशी और गोथिक कला से जुड़े फूलों के डिज़ाइन ही नहीं बने हैं बल्कि इसमें 892 हीरे और रूबी, पन्ना जैसे रत्न भी इस्तेमाल किये गए हैं. इस पेन में रोडियम का भी इस्तेमाल हुआ है और चीन में पहली बार दुनिया के सामने लाये गए इस पेन की कीमत 4,06,450 डॉलर है.

ये मेंढक अपने लिए खुद का बनाता है तालाब, शोध में हुए नए खुलासे

 पीछे की ओर भी देख सकते हैं समुद्री घोड़े, जानिए तथ्य