दुनिया के सबसे बड़े सौर-ताप विद्युत संयंत्र को मिली मंजूरी
दुनिया के सबसे बड़े सौर-ताप विद्युत संयंत्र को मिली मंजूरी
Share:

कैनबराः आखिरकार दुनिया के सबसे बड़े सौर-ताप विद्युत संयंत्र के निर्माण के लिए दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई सरकार इजाजत दे दी है. विश्व के सबसे बड़े सौर-ताप विद्युत संयंत्र के निर्माण का काम संयंत्र को सौर ऊर्जा कंपनी सोलर रिजर्व को सौपा गया है. ये जानकारी समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक रिपोर्ट के जरिये सामने आई है. इस रिपोर्ट के मुताबिक़ सयंत्र के निर्माण का काम 2018 में शुरू होगा. इस पूरे प्रोजेक्ट में करीब 50.9 करोड़ डॉलर का खर्च आना है.

दक्षिण आस्ट्रेलिया के कार्यकारी ऊर्जा मंत्री क्रिस पिक्टन ने अपने बयां में कहा कि संयंत्र से 650 निर्माण कार्य और 50 अन्य पदों के लिए भर्तियां निकाली जाएंगी. संवाददाताओं से बातचीत के दौरान पिक्टन ने कहा, "यह शानदार है कि सोलररिजर्व को इस विश्व की बड़ी परियोजना को आगे बढ़ाने की मंजूरी मिली है जो हमारे विद्युतीकृत रेल, अस्पतालों और स्कूलों तक स्वच्छ, प्रेषणीय नवीकरणीय ऊर्जा की आपूर्ति करेगा."

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि, "दक्षिण आस्ट्रेलिया तेजी से भंडारण के साथ नवीकरणीय ऊर्जा के विकास का वैश्विक केंद्र बन रहा है. अगले कुछ वर्षों में कई अन्य परियोजनाओं के भी शुरू होने की उम्मीद है." प्राप्त जानकारी के मुताबिक ये संयंत्र 8 घंटे के पूर्ण ऊर्जा भंडारण पर 90,000 घरों में बिजली आपूर्ति करने में सक्षम होगा.

 

Lenovo ने पेश किया मिराज कैमेरा

Nokia 1 की ताजा लीक में हुआ कुछ और जानकारियों का खुलासा

सैमसंग ने लांच किया अपना पहला ड्यूल फ्रंट कैमरा वाला स्मार्टफोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -