विश्व का पहला टीका जो दिलाएगा कुष्ठ रोग से छुटकारा
विश्व का पहला टीका जो दिलाएगा कुष्ठ रोग से छुटकारा
Share:

नई दिल्ली: कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों के लिये यह खुशखबरी है कि अब उन्हें विशेष रूप से विकसित टीके लगाने मात्र से ही रोग से छुटकारा मिल जायेगा। जिस टीके की बात यहां हो रही है, उसे भारत में ही विकसित किया गया है और यह विश्व का पहला टीका होगा, जिससे कुष्ठ जैसा जटिल रोग समाप्त हो सकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार टीके का परीक्षण हो गया है तथा इसे जल्दी ही बिहार के अलावा गुजरात सहित इन राज्यों के कुछ जिलों में उपलब्ध करा दिया जायेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि भारत में कुष्ठ रोगियों की संख्या अन्य देशों की अपेक्षा बहुत अधिक है तथा यह ऐसा रोग है, जिसे दवाईयों से खत्म नहीं किया जा सकता। 

लेकिन अब जिस टीके को विकसित किया गया है, उससे कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों को राहत मिलेगी। भारत में विकसित यह टीका विश्व का पहला टीका होगा। बताया गया है कि टीके को नेशनल इंस्टिट्यूट आॅफ इम्यूनोलाॅजी के संस्थापक जीपी तलवार ने अपने कुछ सहयोगियों के साथ अथक मेहनत के बाद विकसित करने में सफलता प्राप्त की है। जानकारी के अनुसार टीके का सफल परीक्षण हो गया है तथा इसे अभी गुजरात व बिहार के कुछ स्थानों के साथ ही अन्य राज्यों में भी उपलब्ध करा दिया जायेगा।

गौरतलब है कि भारत में लगभग एक लाख से अधिक लोग कुष्ठ रोग से पीड़ित हो जाते है। कुष्ठ रोगियों को लोग अच्छी नजरों से नहीं देखते है तथा छूने तक से भी परहेज करते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -