दुनिया में सबसे तेज गति से चलती है ये इलेक्ट्रिक मोनोव्हील
दुनिया में सबसे तेज गति से चलती है ये इलेक्ट्रिक मोनोव्हील
Share:

दुनिया का दिग्गज देश अमेरिका में ड्यूक यूनिवर्सिटी के छात्रों और इंजीनियरों की एक टीम ने एक इलेक्ट्रिक मोनोव्हील बनाया है, जिसे EV300 नाम दिया गया है. यह 72 किमी प्रति घंटे से अधिक की टॉप स्पीड तक पहुंचने का लक्ष्य रखते हुए अपनी तरह का सबसे तेज इलेक्ट्रिक मोनोव्हील है. यह इलेक्ट्रिक मोनोव्हील भी 98 kmph की टॉप स्पीड तक पहुंचने का प्रयास करके पेट्रोल इंजन वाले सामान्य मोनोव्हील से तेज होना चाहता है. वास्तव में, इन्हें रिकॉर्ड ब्रेकिंग रन का प्रयास करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से भी मंजूरी मिल गई है, जबकि कोविड-19 महामारी के कारण इसमें देरी हुई है.

इस बाइक से Honda SP 125 का है मुकाबला, जानें पूरी डिटेल्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि EV360 को यूनिवर्सिटी के इनोवेशन को-लैब में लगभग पूरी तरह से डिजाइन और विकसित किया गया है. उन्होंने इसे गढ़े हुए धातु और 3D-प्रिंटेड कम्पोनेंट्स के एक मेजबान का उपयोग करके बनाया है. यह इलेक्ट्रिक मोनोसाइकिल एक 23 kW मोटर द्वारा संचालित होती है जो 11 kW की पीक पावर आउटपुट जनरेट करती है. चूंकि यह 112 kmph से अधिक की स्पीड प्राप्त करने के लिए डिजाइन की गई है, इसलिए यह मोनोसाइकिल रिकॉर्ड-ब्रेक रन बनाने में मदद करने के लिए पर्याप्त है. यह एक 1.58 kWh लीथियम-पॉलिमर बैटरी से जुड़ी है, जो लगभग 32 kmph की स्पीड से राइड पर 14 किलोमीटर तक की रेंज पेश कर सकता है. इसका थ्रोटल सेटअप इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल के समान है और ब्रेकिंग डिस्क के माध्यम से लगती है.

हीरों की ये बाइक मात्र 4.7 सेकेंड में पकड़ती है 60 km/h की गति

इस मामले को लेकर टीम का कहना है कि यह प्रोजेक्ट कक्षाओं में सीखे गए सिद्धांतों को लागू करने का सही अवसर है. यह मोनोसाइकिल का कॉन्सेप्ट शांत दिख रहा है, इसकी कमियां इसके फायदे से कहीं ज्यादा अधिक हैं. यह आकर्षक डिजाइन कुशल स्टीयरिंग की अनुमति नहीं देता. टीम के प्रमुख अनुज ठाकुर का कहना है कि स्टीयरिंग का एंगल इतना छोटा है कि केवल एक दिशा को बनाए रखना इसे संभव है, मोड़ के दौरान इसे चलाना काफी मुश्किल है.

सुजुकी के इन वाहनों पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट

Honda Grazia BS6 से Suzuki Access 125 कितनी है अलग, जानें तुलना

भारतीय बाजार में Honda Grazia 125 BS6 हुआ पेश, ये है कीमत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -