Worlds 50 Greatest Leaders 2021: फार्च्यून की लिस्ट में टॉप-10 में भारत के अदार पूनावाला का नाम

वॉशिंगटन: कोरोना महामारी से जंग में वैक्सीन रूपी हथियार देने वाले सीरम इंस्टीट्यूट (SII) के सीईओ अदार पूनावाला को प्रतिष्ठित मैगजीन फॉर्च्यून (Fortune) ने विश्व के 50 महान लीडर्स की लिस्ट में जगह दी है. खास बात यह है कि पूनावाला को शीर्ष-10 में स्थान मिला है. वह टॉप-10 में आने वाले एकलौते भारतीय हैं. फॉर्च्यून ने नई लिस्ट जारी की है, जिसमें कोरोना से बेहतर ढंग से निपटने वालीं न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न भी हैं.   

फॉर्च्यून मैगजीन की सूची में न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) को पहला स्थान मिला है. फॉर्च्यून ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए उनके द्वारा उठाए गए कदमों की प्रशंसा की है. दूसरे स्थान पर कोरोना वैक्सीन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले mRNA Pioneers और तीसरे स्थान पर PayPal के अध्यक्ष और सीईओ डैनियल एच शुलमैन (Daniel H Schulman) का नाम हैं. 

अदार पूनावाला के लिए फॉर्च्यून मैगजीन ने लिखा है कि, ‘पूनावाला को वैश्विक कोरोना महामारी खत्म करने की दिशा में वैक्सीन मुहैया कराने के लिए जाना जाता है. पूनावाला भारत के सीरम इंस्टीट्यूट (SII) के CEO हैं, जो विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता कंपनी है. पूनावाला की कंपनी वैश्विक वैक्सीन इक्विटी भी प्रदान कर रही है, जिससे इन्फ्लूएंजा, खसरा और टिटनस जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए कम लागत वाली वैक्सीन मुहैया कराइ जा रही हैं’.

देश में पहली बार लगी विदेशी वैक्सीन, जानिए किसने लिया स्पुतनिक वी का टीका

टीकाकरण पर राहुल ने फिर उठाए सवाल, बोले- केंद्र की वैक्सीन नीति समस्या को और बिगाड़ रही

गो एयरलाइंस ने 3,600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर्स फाइल किए तैयार

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -