देश में पहली बार लगी विदेशी वैक्सीन, जानिए किसने लिया स्पुतनिक वी का टीका
देश में पहली बार लगी विदेशी वैक्सीन, जानिए किसने लिया स्पुतनिक वी का टीका
Share:

नई दिल्लीः देश में पहली दफा कोरोना वैक्सीन की विदेशी वैक्सीन लगाई गई है. रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी की वैक्सीन की डोज़ दीपक सप्रा को दी गई है. उन्होंने यह वैक्सीन हैदराबाद में लिया है. बता दें कि दीपक सप्रा डॉ. रेड्डी लोबोरेटरीज के कस्टम फार्मा सर्विस के ग्लोबल हेड हैं. कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में दो वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन पहले से लोगों को लगाई जा रही है ऐसे में तीसरी वैक्सीन आने से कोरोना के खिलाफ जंग में भारत को और अधिक ताकत मिलेगी.

बता दें कि भारत में रूस की स्पुतनिक वी कोरोना वैक्सीन की कीमत भी निर्धारित कर दी गई है. यहां इसकी कीमत 948 रुपये होगी. वैक्सीन पर 5 प्रतिशत GST अलग से लगेगा. टैक्स के बाद एक डोज का दाम 995 रुपये हो जाएगा. प्राप्त हुई खबर के अनुसार, देश में Sputnik V का निर्माण जुलाई से आरम्भ हो जाएगा. इससे पहले नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके पॉल ने कहा कि अगले सप्ताह से Sputnik V वैक्सीन देश में उपलब्ध हो जाएगी तथा जुलाई से भारत में भी इसका निर्माण आरम्भ हो जाएगा.

साथ ही उन्होंने बताया था कि अगले 5 महीनों में Sputnik V की 2 बिलियन डोज उपलब्ध होंगी. बीते साल अगस्‍त में रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादीमिर पुतिन ने यह घोषणा कर अमेरिका से लेकर ब्रिटेन को हैरान कर दिया था कि उनके देश ने दुनिया की पहली कोविड वैक्‍सीन तैयार कर ली है. पुतिन ने दुनिया को कहा था कि उनकी बेटी को वैक्‍सीन की डोज दी गई है.

जियो द्वारा अपने ग्राहकों के लिए 2 ऑफर्स की घोषणा के बाद रिलायंस शेयर की कीमतों में आया उछाल

गो एयरलाइंस ने 3,600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर्स फाइल किए तैयार

अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए फिर से खुलेगा ग्रीस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -