जानिए किस वजह से मनाया जाता है विश्व वन्यजीव दिवस
जानिए किस वजह से मनाया जाता है विश्व वन्यजीव दिवस
Share:

हर साल 03 मार्च को पूरी दुनिया में विश्व वन्यजीव दिवस (World Wildlife Day) सेलिब्रेट किया जाता है. वर्ल्ड वन्यजीव दिवस के रूप में नामित करने का मुख्य उद्देश्य दुनिया के वन्य जीवों एवं वनस्पतियों के बारे में जागरूकता को बढ़ाने का फैसला भी कर लिया था. इस खास दिवस पर दुनियाभर की सरकारें वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए कई तरह के जागरूकता अभियान को आयोजित करना है. वहीं संयुक्त राष्ट्र महासभा हर साल अलग-अलग थीम से इस खास दिवस को भी सेलिब्रेट करते है.

अलग-अलग थीम: विश्व वन्यजीव दिवस के मौके पर इन प्रजातियों के संरक्षण और निरंतर प्रबंधन और भविष्य की पहलों के लिए समर्थन बढ़ाने हेतु सफल पहल का भी जश्न को सेलिब्रेट किया जाता है. हर साल लोगों को अलग-अलग थीम के माध्यम से प्रकृति से विलुप्त हो रहे जीव, प्रजातियों और प्राकृतिक वस्तुओं का संरक्षण करने हेतु जागरूक भी किया जा रहा है.

विश्व वन्यजीव दिवस क्यों मनाया जाता है?: विश्व वन्यजीव दिवस को सेलिब्रेट का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में वन्यजीवों की सुरक्षा तथा वनस्पतियों की लुप्तप्राय प्रजातियों के प्रति लोगों को जागरूक करने का काम भी किया जा रहा है. पूरी दुनिया में के सभी देशों के साथ इस दिन भारत में भी वन्य जीवों हेतु जागरूकता को बढ़ावा देना है और प्रकृति और मानव के संबंधों को दर्शाया जा रहा है.

विश्व वन्यजीव दिवस का इतिहास: संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 20 दिसंबर 2013 को 68वें सत्र में 03 मार्च को वर्ल्ड वन्यजीव दिवस घोषित किया था. 3 मार्च को विलुप्तप्राय वन्यजीव और वनस्पति के व्यापार पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को स्वीकृत भी किया जाता है. वन्य जीवों को विलुप्त होने से रोकने हेतु सर्वप्रथम साल 1872 में जंगली हाथी संरक्षण अधिनियम (वाइल्ड एलीफेंट प्रिजर्वेशन एक्ट) पारित का दिया गया था.

रूस ने खार्किव में बिजली सबस्टेशनों पर बमबारी शुरू कर दिया है

शांति वार्ता के बावजूद यूक्रेन में लड़ाई बढ़ी

रूस-यूक्रेन युद्ध में दुनिया का सबसे बड़ा विमान नष्ट हुआ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -