विश्व व्यापार संगठन की दो दिवसीय बैठक आज से शुरू

नई दिल्ली : भारत में आज से विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में दो दिवसीय लघु मंत्रिस्तरीय बैठक से शुरू हो रही है ,जिसमे 50 देशों के प्रतिनिधि शिरकत करेंगे और भारत में व्यापर के विस्तार को लेकर चर्चा करंगे. इस सम्मलेन में भारत से जुड़े कुछ विशेष मुद्दों पर भी चर्चा की जाएगी, जिसमे "खाद्य सुरक्षा के उद्देश्य के लिए कृषि भंडारण का स्थायी समाधान" प्रमुख है.

इस मीटिंग में कई विकसित और विकासशील देश हिस्सा ले रहे हैं. हालांकि, इसमें पड़ोसी देश पाकिस्तान शामिल नहीं हो रहा. गौरतलब है कि भारत में अपने राजनयिकों के कथित उत्पीड़न के विरोध में पाकिस्तान डब्ल्यूटीओ की मंत्री बैठक में भाग नहीं लेगा. मिनिस्‍ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री की ओर से जारी बयान के अनुसार, भारत की मेजबानी में हो रही दो दिवसीय अनौपचारिक बैठक में भाग लेने वाले देशों को स्‍वतंत्र और बेबाक चर्चा का अवसर मिलेगा. हाल ही में कॉमर्स सेक्रेटरी रीता तियोतिया ने कहा था कि यह मीटिंग कई मसलों का हल निकालने का रास्‍ता तैयार करेगी.

अमेरिका के उप व्यापार प्रतिनिधि डेनिस शी अमेरिका की ओर से इस बैठक प्रतिनिधित्व का करेंगे, जबकि चीन का प्रतिनिधित्व वाणिज्य के उपाध्यक्ष वांग शूवेन द्वारा किया जाएगा. सम्मलेन के इस मौके पर नई दिल्ली स्थित क्षेत्रीय व्यापार केंद्र के प्रमुख राम उपेंद्र दास ने कहा कि भारत और विकासशील देशों को डब्ल्यूटीओ में विकसित और अन्य विकासशील देशों के साथ गठबंधन बनाना चाहिए. "हमें नए तरीकों का स्वागत करना चाहिए और नए मुद्दों पर आगे बढ़ना चाहिए

पीएम मोदी ने की टीबी उन्मूलन शिखर सम्मेलन की शुरुआत

पाकिस्तान और चीन हैं भारत से ज्यादा खुशहाल देश

आज आ सकता है मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -