WTO : कृषि का अर्थव्यवस्था में अहम योगदान
WTO : कृषि का अर्थव्यवस्था में अहम योगदान
Share:

बीते मंगलवार को नोरैबी में विश्व व्यापार संगठन (WTO) की मीटिंग की शानदार शुरुआत हुई है. इस बैठक में यह बात भी देखने को मिली है कि केन्या जैसे देशो ने जहाँ एक तरफ बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया तो वहीँ बहुत लम्बे समय से अटके हुए दोहा दौर के कृषि और इससे जुडी हुई कई बातों के समाधान पर प्रकाश डाला. गौरतलब है कि भारत देश के द्वारा भी इन मुद्दों को हमेशा से सामने रखा गया है, लेकिन इसके साथ ही भारत के द्वारा विकासशील देशों को विशेष सुरक्षा तंत्र दिए जाने पर भी जोर दिया जाता रहा है.

यह इसलिए भी है ताकि समय आने पर किसानो को संरक्षण प्रदान किया जा सके. साथ ही जानकारी में आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि 10वें डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन की अध्यक्ष और केन्या के विदेश मामलों और व्यापार की कैबिनेट मंत्री अमीना मोहम्मद ने इस दौरान यह भी कहा है कि दोहा दौर को लेकर जिन अहम मुद्दों पर बातचीत की जा रही वे एक बहुत ही महत्वपूर्ण है.

साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में कृषि क्षेत्र का बहुत ही बड़ा योगदान होता है. हम यहाँ हर वो प्रयास करने के बारे में बात कर रहे है जिससे सारे मुद्दों को हल किया जा सके. अमीना ने उम्मीद जताते हुए यह भी कहा है कि उम्मीद है कि WTO के सभी सदस्य उनके साथ इस कदम बढ़ाएंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -