आज है विश्व मानक दिवस, जानिए इसे मनाने का उद्देश्य
आज है विश्व मानक दिवस, जानिए इसे मनाने का उद्देश्य
Share:

आप सभी को बता दें कि आज विश्व मानक दिवस है। कहा जाता है यह दिन वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए मानकीकरण के महत्व के रूप में नियामकों, उद्योग और उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाते हैं और मानकों के तकनीकी फायदे हैं और इससे उत्पादों तथा सेवाओं को बेहतर बनाने तथा इनसे जुड़े उद्योगों को अधिक कुशल बनाने में मदद मिलती है. वह भी इस वजह से क्योंकि हर व्यक्ति के जीवन में जागने से सोने तक तमाम तरह के उत्पाद और सेवाओं से पाला पड़ता है और अगर इनमें मानकों का उचित पालन न हो तो व्यक्ति का जीवन सुखमय की बजाए दुखमय हो जाता है.

आप सभी को बता दें कि इस दिन की शुरुआत मानकों के विकास संगठनों के भीतर स्वैच्छिक मानकों को विकसित करने वाले हजारों विशेषज्ञों के प्रयासों को सम्मान देने के लिए भी की गई और उनका यह लक्ष्य था कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वैश्विक मानकीकरण की दिशा में जो भी अच्छे प्रयास किए जा रहे हैं, उनका फायदा विकासशील देशों को भी मिलेगा. इस बात से न केवल उनके व्यापार में बढ़ोतरी होगी बल्कि सामाजिक−आर्थिक क्षेत्र में भी बदलाव आएगा. वहीं मानक के माध्यम से आज पूरा विश्व एक दूसरे से जुडा हुआ है और हमारा डेबिट, क्रेडिट कार्ड प्रत्येक एटीएम मशीन से हमारे लिए पैसे निकाल देता है.

इसी के साथ किसी भी दुकान से हमारे लिए वस्तुएं खरीद सकता है जो बल्ब हम बाजार में कहीं से भी खरीदते हैं, वो हमारे घर में लगे होल्डर में फिट आता है. केवल इतना ही नहीं यही स्थिति टोस्टर के प्लग की होती है और यह सब मानको के कारण ही संभव हुआ है। अगर मानक ना होते तो इंसान के जीवन में सब कुछ अधूरा ही रह जाता. इस दिन को मनाने का एक और उद्देश्य है अर्थव्यवस्थाओं के लिए मानकीकरण की आवश्यकता के प्रति जागरूकता फैलाना है।

VIDEO: इस कंपनी ने बनाया दुनिया का पहला सोने का ATM कार्ड, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के इस इंडेक्स में फिसला भारत, मिला 68 वां स्थान

'विराट ब्रिगेड' ने रचा इतिहास, आज तक टेस्ट क्रिकेट में कोई टीम नहीं कर पाई ये कारनामा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -