दुनिया का वो खूबसूरत देश, जहां पर है एक लाख से ज्यादा झीले
दुनिया का वो खूबसूरत देश, जहां पर है एक लाख से ज्यादा झीले
Share:

दुनिया में ऐसे कई देश जो अपनी खास पहचान के लिए जाने जाते है. इस ही एक देश फिनलैंड. फिनलैंड का नाम तो आपने सुना ही होगा. यह बेहद ही खूबसूरत देश है, जो उत्तरी यूरोप के फेनोस्केनेडियन क्षेत्र में स्थित है. इस देश को 'झीलों का देश' भी कहते हैं. इसके पीछे यह वजह है कि यहां एक लाख 87 हजार से भी ज्यादा झीलें हैं, जो देश की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं. इसके अलावा फिनलैंड से जुड़ी और भी कई रोचक बातें हैं, जिन्हें जानकर लोग हैरान हो जाते हैं और शायद आप भी हो जाएंगे.   

बता दें की फिनलैंड का मौसम बहत ही सुहावना और मनमोहक है. गर्मियों के मौसम में यहां रात के 10 बजे तो ऐसा लगता है जैसे अभी-अभी शाम हुई हो. वहीं ठंड के मौसम में यहां दिन में अधिकांश अंधेरा ही होता है. सिर्फ दोपहर में ही कुछ समय के लिए सूर्य देव के दर्शन हो पाते हैं, वो भी कभी-कभी.   फिनलैंड का सबसे दिलचस्प कानून ये है कि यहां ट्रैफिक चालान लोगों की तनख्वाह के हिसाब से काटे जाते हैं. हालांकि इसका गलत फायदा भी लोगों ने खूब उठाया, क्योंकि लोग जानबूझकर ट्रैफिक पुलिस से अपनी तनख्वाह कम बताते थे, ताकि उनका चालान कम का काटा जाए. यहां पत्नियों को पीठ पर उठाकर दौड़ने की एक विश्व स्तरीय  प्रतियोगिता होती है. इस प्रतियोगिता में जो भी व्यक्ति जीतता है, उसे उसकी पत्नी के वजन के बराबर बीयर पुरस्कार स्वरूप दी जाती है. यह पूरी दुनिया में शायद सबसे अनोखी प्रतियोगिता है.  

यहां पर बोहोत सी जगह बेहद ही खूबसूरत है. यहां पर 'टोर्नियो' नाम का एक बेहद ही अनोखा गोल्फ का मैदान है, जिसका आधा भाग फिनलैंड में और आधा स्वीडन में पड़ता है. इस गोल्फ कोर्स में कुल 18 होल्स हैं, जिसमें से नौ फिनलैंड में और बाकी के नौ स्वीडन में हैं. यहां अक्सर लोग खेलते-खेलते एक देश से दूसरे देश में पहुंच जाते हैं.  

सीएम रुपाणी की हालत सामान्य, इस वजह से हुई मेडिकल जांच

इंसानियत की मिसाल बनी केरल फायर फोर्स, ऐसे बचाई कोए की जान

यहाँ नही है लॉकडाउन का डर, वीडियो हुआ इंटरनेट पर वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -