दुनिया को है मजबूत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं की जरूरत: राष्ट्रपति रामाफोसा
दुनिया को है मजबूत वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं की जरूरत: राष्ट्रपति रामाफोसा
Share:

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने कहा कि COVID-19 महामारी ने देशों को बुनियादी खाद्य पदार्थों और आवश्यक चिकित्सा उत्पादों के लिए नाजुक वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं पर निर्भरता को समझने के लिए बनाया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा आयोजित आभासी 12 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में, अफ्रीकी राष्ट्रपति ने कहा है कि महामारी ने दुनिया को स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने और इस प्रकृति और पैमाने की भविष्य की आपात स्थितियों के लिए तैयार रहने की आवश्यकता सिखाई है।

उन्होंने अफ्रीकी देशों के लिए एक व्यापक प्रोत्साहन पैकेज का समर्थन करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय का आह्वान किया है। राष्ट्रपति ने विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार में निवेश करने के लिए महामारी द्वारा दिखाए गए अलर्ट पर भी जोर दिया। राष्ट्रपति ने कहा कि स्वास्थ्य संकट ने सिखाया है कि अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता को स्थिरता, सुरक्षा और आर्थिक विकास का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए। रामफोसा ने कहा कि विकासशील अर्थव्यवस्थाएं गरीबी, असमानता और अविकसितता की चुनौतियों का सामना कर रही हैं, महामारी ने और भी बड़ा रूप ले लिया है। उन्होंने ब्रिक्स काउंटर्स को एकजुट करने और सामूहिक इच्छाशक्ति प्रदर्शित करने और नेतृत्व प्रदान करने का आह्वान किया है।

ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-चीन-दक्षिण अफ्रीका) 3.6 बिलियन से अधिक या दुनिया की आधी आबादी का प्रतिनिधित्व करता है। ब्रिक्स देशों का संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद 16.6 ट्रिलियन अमरीकी डालर है। अफ्रीकी राष्ट्रपति ने ब्रिक्स के सहयोगियों को अफ्रीकी देशों के लिए एक व्यापक प्रोत्साहन पैकेज का समर्थन करने के लिए कहा है, ताकि देश को बीमारी से बचाया जा सके और क्षतिग्रस्त अर्थव्यवस्थाओं का पुनर्निर्माण किया जा सके। ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो भी शामिल थे।

रूसी टोलाबिक ज्वालामुखी परिदृश्य से मिला नया खनिज

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हफ़ीज़ सईद को 10 साल की जेल, पाक अदालत ने सुनाई सजा

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को जैश की धमकी, कहा- ईशनिंदा के आरोपियों को सही जगह पहुंचाएंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -