रूसी टोलाबिक ज्वालामुखी परिदृश्य से मिला नया खनिज
रूसी टोलाबिक ज्वालामुखी परिदृश्य से मिला नया खनिज
Share:

रूसी में टॉलबैबिक ज्वालामुखी परिदृश्य से एक नए खनिज की खोज की गई, जिसे पहले कभी नहीं देखा गया। हाल ही में, शोधकर्ताओं की टीम ने रासायनिक सूत्र Na10CaCu2 (SO4) 8 के साथ खनिज सल्फेट 'पेट्रोसाइट' नाम दिया है। खनिज रूस के सुदूर पूर्व में स्थित ज्वालामुखीय परिदृश्य में पाया गया था, जो कामचटका प्रायद्वीप में टोलबैबिक ज्वालामुखी के ऊपर था। टॉलबैबिक ज्वालामुखी अपने अस्थिर इतिहास से अधिक लोकप्रिय है।

1975- 1976 में 'ग्रेट टॉलबेकिक विस्फ़ोटक विस्फोट' हुआ और 2012-2013 में हुआ एक छोटा विस्फोट टोलाबिक से जुड़े दो सबसे महत्वपूर्ण विस्फोट हैं। पहला विस्फोट ज्वालामुखी के आसपास एक विस्तृत क्षेत्र छोड़ गया, जहां वैज्ञानिकों ने बाद में फूमरोल जमा और कई अज्ञात खनिजों की खोज की। एक डेटा में टोलाबिक ज्वालामुखी की साइट पर 130 से अधिक खनिजों की खोज का पता चलता है, जिसमें पेट्रोवेट नवीनतम है। पेट्रोवाइट एक नीला और झरझरा खनिज है। वैज्ञानिकों का कहना है कि वर्ष 2000 में पेट्रोवाइट के नमूने को वापस इकट्ठा किया गया था। यह नमूना 1975 के विस्फोट से सिंडर / ऐश कोन के पास एकत्र किया गया था।

प्रमुख शोधकर्ता और क्रिस्टलोग्राफर, सेंट पीटर्सबर्ग विश्वविद्यालय के स्टानिस्लाव फिलैटोव ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि "पेट्रोवाइट के क्रिस्टल संरचना में तांबे के परमाणु में सात ऑक्सीजन परमाणुओं का एक असामान्य और बहुत दुर्लभ समन्वय है।" पेत्रोविट कुछ साल पहले उसी तोलबैकिक में पाए जाने वाले सारचाइनाइट नामक एक अन्य खनिज से मिलता जुलता है। जैसा कि नए खनिज सल्फर आयनों को संरचना में आसानी से अंदर और बाहर जाने की अनुमति देता है, वैज्ञानिकों का मानना है कि बैटरी और बिजली के उपकरणों में उपयोग के लिए कैथोड विकसित करने के नए तरीकों का आविष्कार करने के लिए पेट्रोसाइट का उपयोग किया जा सकता है।

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हफ़ीज़ सईद को 10 साल की जेल, पाक अदालत ने सुनाई सजा

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को जैश की धमकी, कहा- ईशनिंदा के आरोपियों को सही जगह पहुंचाएंगे

दुनिया के तीसरे सबसे दौलतमंद शख्स बने एलन मस्क, मार्क जुकरबर्ग को छोड़ा पीछे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -