भोपाल में आज होगा विश्व हिंदी सम्मेलन का शुभारंभ, PM मोदी करेंगे शिरकत

भोपाल : मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में आयोजित होने वाले 10 वें विश्व हिंदी सम्मेलन को लेकर उद्घाटन के पहले ही विवाद छिड़ गया। इस दौरान विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह की टिप्पणी से बवाल मचा तो कुछ साहित्यकारों ने निमंत्रण न होने की बात कही। मगर इन सभी के बीच लगभग 32 वर्ष पश्चात् यह सम्मेलन आज से प्रारंभ होने जा रहा है। इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भागीदारी करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए वे अपराह्न 12 तक भोपाल में रहेंगे। इसके बाद वे दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

उल्लेखनीय है कि विदेश मंत्रालय के तत्वावधान में आयोजित किया जाने वाला यह सम्मेलन 10 सितंबर से 12 सितंबर तक चलेगा। जिसमें देश विदेश की हस्तियां और साहित्य जगत के कलाकार भागीदारी करेंगे। साथ ही फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन जैसी हस्तियां इस समारोह की शोभा बढ़ाऐंगी।

तरह - तरह के अनुप्रयोग 

विश्व हिंदी सम्मेलन में बोलती श्रीमद् भागवत गीता देखने को मिलेगी। इस पुस्तक पर पेन रखते ही श्रीमद्भगवत् गीता का भावार्थ सुनाई देगा। जिस किसी श्लोक पर पेन रखा जाएगा उसका भावार्थ और श्लोक उच्चारित होगा। यही नहीं यहां महात्मा गांधी हिंदी विश्वविद्यालय वर्धा का साॅफ्टवेयर भी देखने को मिलेगा जिससे हिंदी व्याकरण की अशुद्धियां दूर होंगी। हिंदी का प्रभावी उपयोग करने वालों को 2 लाख रूपए का प्रोत्साहन पुरस्कार भी दिया जाएगा। 

- Sponsored Advert -

Most Popular

मुख्य समाचार

- Sponsored Advert -