भारतीय वैक्सीन कोवैक्सीन के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी, WHO ने दिया ये बयान
भारतीय वैक्सीन कोवैक्सीन के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी, WHO ने दिया ये बयान
Share:

नई दिल्ली: भारत की देसी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक के लिए अच्छी खबर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की स्वीकृति का इंतजार कर रही कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को WHO की चीफ साइंटिस्ट ने भी असरदार माना है। WHO की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि भारत बायोटेक के टीके कोवैक्सीन के ट्रायल का डेटा अच्छा लग रहा है। जिससे वैक्सीन को WHO से हरी झंडी मिलने की संभावना और अधिक बढ़ गई है।

स्वामीनाथन ने आगे कहा कि प्री-सबमिशन मीटिंग 23 जून को हुई थी और अब उसके ट्रायल के डेटा पैकेट को एकत्रित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की समग्र प्रभावकारिता कई वैरिएंट के खिलाफ असरदार है। हालांकि डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ इसकी प्रभावशीलता उम्मीद से कम है, किन्तु यह अभी भी बहुत अच्छा है। डॉ. स्वामीनाथन ने आगे कहा कि अमरीका को छोड़कर विश्व के ज्यादातर हिस्सों में कोरोना के मामलों में तेजी देखी गई है और मृतकों की तादाद में कोई गिरावट नहीं आई है।

स्वामीनाथन ने भारत में कम से कम 60-70 फीसदी आबादी के प्राथमिक टीकाकरण का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि भारत, ब्रिटेन जैसे मुल्कों से सीख सकता है जो बूस्टर शॉट्स की योजना बना रहे हैं। हालांकि, WHO इतनी जल्दबाजी में बूस्टर शॉट्स की अनुशंसा नहीं करेगा।

देश के इन 2 राज्यों में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, बीते 24 घंटे में 40 हजार से अधिक मामले आए सामने

ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचा पेट्रोल-डीजल का भाव, जानिए क्या है आज का दाम?

आम जनता के लिए महंगाई का एक और झटका, पेट्रोल-LPG के बाद बढ़ी इसकी कीमतें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -