Turn off for: Hindi
वीडियो: इस देश ने बना दी दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सड़क
Share:

इन दिनों दुनियाभर की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक गाड़ियों के निर्माण में लगी हुई है. टेस्ला-बीएमडब्ल्यू से लेकर टाटा और मारुती जैसी देशी कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कारों के सेंगमेंट में कूद चुकी है. लेकिन आज हम आपको किसी कंपनी की इलेक्ट्रिक कार या बाइक के बारे में बताने नहीं जा रहे बल्कि इस आर्टिकल में आप जानेंगे दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सड़क के बारे में.

जी हाँ, स्वीडन ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक सड़क बनाकर तैयार कर ली है. इन सड़कों को बनाने में इलेक्ट्रिक पटरी का इस्तेमाल किया गया है. वहीं इन सड़कों में इस प्रकार की व्यवस्था की गई है सड़क के ऊपर से गुजरने वाली इलेक्ट्रिक कारों की बैटरियां खुद ब खुद चार्ज हो जाएंगी. हालांकि इस सड़क का लाभ उठाने के लिए आपकी इलेक्ट्रिक कार में  मूवेबल आर्म को होना जरुरी है. 

ऐसे काम करते है इस सड़क के फंक्शन

आपकी इलेक्ट्रिक कारों में लगा मूवेबल आर्म पटरी से कनेक्ट होगा और पटरी के ऊपर से गुजरने पर गाड़ियों की बैटरियों को चार्ज करेगा. इन सड़कों में इस्तेमाल हुई टेक्नोलॉजी का एक ये फायदा भी है कि इससे बैटरी चार्ज करने के लिए रूकने की जरूरत भी नहीं होती.  इसकी एक और ख़ास बात यह भी है कि इसमें बिजली पटरी के 5-6 सेंटीमीटर भीतर है और इस पर नंगे पांव भी चला जा सकता है. स्वीडिश मीडिया के अनुसार स्वीडन में स्टॉकहोम के करीब उपयोग के लिए इलेक्ट्रिक सड़क को खोल दिया गया है.

 

वीडियो : जानिए कैसे 'गौती पाजी' से 'गौतम दा' हो गए गंभीर ?

Video : घनी और सुंदर आइब्रो के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

डिज़ाइनर पर फ़िदा हुआ सनी का दिल, दिया बड़ा ब्यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -