WORLD EMOJI DAY:  भारतीयों को सबसे ज्यादा पसंद है यह इमोजी
WORLD EMOJI DAY: भारतीयों को सबसे ज्यादा पसंद है यह इमोजी
Share:

आप अपने मोबाइल फोन या फेसबुक अकाउंट पर रोज सैकड़ों तरह की इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। अपने दोस्तों से चैट करते वक्त आप इन इमोजी को भेजते हैं। कभी हंसी, तो कभी रोने वाली सूरत की। कभी दु:ख की, तो कभी बीमारी की। इस तरह की इमोजी देखकर चेहरे पर एक मुस्कान तैर जाती है। आज विश्व इमोजी दिवस है। इसलिए आज हम आपको इमोजी से जुड़ी कुछ खास बातें बताएंगे। जिन्हें जानकर आप आश्चर्य से भर जाएंगे। 

1990 में बनी पहली इमोजी— 1990 में इमोजी का इस्तेमाल शुरू हुआ। सबसे पहले एप्पल कंपनी ने अपने आईफोन में इसे दिया। इसके बाद इमोजी बनना शुरू हो गया और स्मार्टफोन आने के बाद तो इमोजी का क्षेत्र बहुत विस्तृत हो गया। 17 जुलाई 2014 को पहला इमोजी डे मनाया गया। इमोजी डे की शुरुआत जेरेमी बर्ग ने की थी। उन्होंने इमोजीपीडिया बनाया, जो इमोजी सर्च इंजन है। 

भारतीयों को पसंद है यह इमोजी— अगर हम भारतीयों की बात करें, तो वह फोन में चैट के दौरान शब्दों से  ज्यादा इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। भारतीय सबसे  ज्यादा हंसते हुए आंसुओं वाली इमोजी का इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद वह मुस्कुराते वाले चेहरे की इमोजी का इस्तेमाल करते हैं और इसके बाद नमस्कार वाली इमोजी का। 

अब तक बन चुकी हैं इतनी इमोजी— जानकारी के अनुसार, अब तक दुनिया भर में 2666 इमोजी बन चुकी हैं। इसके लिए यूनिकोड कंसोर्टियम एक रूपरेखा बनाकर यह तय करता है कि क्या इमोजी बननी चाहिए। हालांकि कुछ कंपनियां जैसे गूगल और एप्पल अपनी खुद की इमोजी बनाने के लिए स्वतंत्र हैं। 

ये भी पढ़ें—

इन देशों में हैं सेक्स की अजीबोगरीब प्रथाएं

दुनिया का टकलापन ढकता है भारत

फीफा के खुमार में कर दिया ऐसा स्टंट, इंटरनेट पर मचाया तहलका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -