दुनिया भर में मनाया गया 'वर्ल्ड कार फ्री डे', सड़कों पर साइकिल चलते और योग करते नज़र आए लोग
दुनिया भर में मनाया गया 'वर्ल्ड कार फ्री डे', सड़कों पर साइकिल चलते और योग करते नज़र आए लोग
Share:

नई दिल्ली: पर्यावरण संरक्षण के लिए गत रविवार को वर्ल्ड कार फ्री डे मनाया गया। भारत सहित विश्व के 100 से अधिक देशों के 2500 शहरों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों का मकसद पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ाना था। वर्ल्ड कार फ्री डे का यह 19वां आयोजन था। इसके तहत दुनिया के कई शहरों में सड़कों पर वाहन चलते नज़र नहीं आए। कहीं ट्रैफिक पूरी तरह बंद रखा गया तो कहीं लोग सड़कों पर ही योग करते नज़र आए। कई स्थानों पर लोग सड़कों पर ही खाने-पीेने से लेकर आराम करते भी नज़र आए।

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में लोगों ने साईकिल चलाकर पर्यावरण संरक्षण का मैसेज दिया। इस दौरान 'आप' सरकार की तरफ से भी कार्यक्रम किए गए। वहीं चंडीगढ़, मुंबई, चेन्नई सहित देश के कई शहरों में लोगों ने जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया। ब्रिटेन और स्कॉटलैंड में इस मौके पर हुए कार्यक्रमों में लोग व्यापक तौर पर शामिल हुए। बेल्जियम में भी सड़कों पर वाहन बैन रहे। फ्रांस में 10 शहरों में सड़कों पर कारें नज़र नहीं आई। पुर्तगाल में मैराथन और वॉक का आयोजन किया गया। आइसलैंड में भारी बारिश के बाद भी लोगों ने गाड़ियां सड़कों पर नहीं निकालीं।

ब्रिटेन के लंदन में सड़कों पर ट्रैफिक पूरी तरह से बंद रहा। सेंट्रल लंदन में लगभग 30 किमी सड़कों पर गाड़ियां बैन रहीं। स्थानीय महोपौर सादिक खान साइकिल से पूरे शहर में घूमते नज़र आए। मेयर की सहभागिता देख शहर के लोग भी बेहद उत्साहित थे।

आरबीआई के इस आदेश से ग्राहकों को मिलेगी बड़ी राहत

पाकिस्तानी एयरलाइन की यह करतूत हैरान कर देगी आपको

अमेरिकी उद्योग जगत ने कॉरपोरेट टैक्स में कमी के ऐलान का किया स्वागत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -